स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा के विजेताओं को सीएम योगी ने किया सम्मानित

लखनऊ : सीएम योगी ने नगर विकास विभाग द्वारा 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर, 2018 के मध्य आयोजित ‘स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा’ में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले वार्डों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने भरोसा जताया कि आज पुरस्कृत इकाइयों से प्रेरित होकर अन्य निकाय भी बेहतर प्रयास करेंगे और स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश को सम्मानजनक स्थान दिलायेंगे। योगी ने दीप प्रज्ज्वलित कर और पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बिना भेदभाव के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रारम्भ की गयी विभिन्न योजनाओं में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ एक है। प्रधानमंत्री के प्रेरणादायी नेतृत्व में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ एक आन्दोलन बन गया है। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ देश में व्यापक परिवर्तन का आधार बन सकता है। इसके लिए सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर अपनी भूमिका निभानी होगी।

इस अवसर पर योगी ने नगर निगम श्रेणी के अन्तर्गत आगरा नगर निगम के वार्ड संख्या 44 कटरा फुलेला, नगर पालिका परिषद श्रेणी के अन्तर्गत जनपद अमरोहा की नगर पालिका परिषद गजरौला के वार्ड संख्या 19 इन्दिरा चौक, नगर पंचायत श्रेणी के अन्तर्गत जनपद आगरा की नगर पंचायतों स्वामी बाग के वार्ड प्रेम भवन और दयाल बाग के वार्ड राधा नगर को स्वच्छता में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने के लिए पुरस्कृत किया। स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास करने हेतु उन्होंने जनपद गाजियाबाद, प्रयागराज, फर्रुखाबाद, झांसी और शाहजहांपुर के जिलाधिकारियों को भी सम्मानित किया। स्वच्छता को सभी के लिए दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता जीवन के लिए इतनी आवश्यक है कि सामान्य पशु-पक्षी भी गन्दगी में बैठना पसन्द नहीं करते। इसलिए ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति मनुष्य को इसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। अस्वच्छ वातावरण से विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती हैं, जिससे लोग असमय काल कवलित हो जाते हैं।

गोरखपुर जनपद सहित आस-पास के जनपदों में इन्सेफलाइटिस और अन्य वेक्टरजनित बीमारियों पर नियंत्रण के अपने अनुभव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन जनपदों में स्वच्छता अभियान, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता और टीकाकरण अभियान ने बड़ी भूमिका निभायी है। इसमें भी स्वच्छता का पहलू सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयास से इस वर्ष पूर्वांचल के इन जनपदों में इन्सेफलाइटिस से होने वाली मौतों में बड़े पैमाने पर कमी आयी है। सीएम योगी ने कहा कि नगर निकायों में साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, कूड़ा निस्तारण, ड्रेनेज व्यवस्था सही कर दी जाए तो शहरी क्षेत्रों की तस्वीर बदल सकती है। इसके लिए महापौर सहित नगर निकाय अध्यक्षों को क्षेत्र में सुबह-शाम एक-एक घण्टे भ्रमण कर जन सुविधाओं की समीक्षा करनी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्वच्छता हेतु संचालित गतिविधियां प्रतिस्पर्धा तक ही सीमित न रहे, बल्कि दैनिक जीवन का हिस्सा बनें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए इसके महत्व के प्रति आमजन को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, व्यावसायिक संगठनों को जोड़कर, स्वच्छता की निगरानी समितियों को सक्रिय करके टीम वर्क एवं सामूहिक प्रयास से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि 04 जनवरी, 2019 से 31 जनवरी, 2019 तक स्वच्छता सर्वेक्षण आयोजित होगा। इसमें अच्छे प्रदर्शन के लिए राज्य सरकार ने इस सर्वेक्षण से पूर्व 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक स्वच्छ वाॅर्ड प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया। आज इस प्रतिस्पर्धा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले 44 नगर निकायों को सम्मानित किया जा रहा है। इसमें 12 नगर निकाय, 18 नगर पालिका परिषद और 14 नगर पंचायत सम्मिलित हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिस्पर्धा विभिन्न संकेतकों के आधार पर आयोजित की गई। इस दौरान जन जागरण एवं जनसहभागिता के लिए अनेक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि स्वच्छ वाॅर्ड प्रतिस्पर्धा के विजेता वाॅर्डों में विकास कार्यों के लिए प्रोत्साहन राशि की व्यवस्था की गई है।

नगर विकास राज्य मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, नगर विकास विभाग के सलाहकार केशव वर्मा, प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह, सचिव अनुराग यादव, विभिन्न नगर निकायों के पदाधिकारीगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com