Barely : मीजिल्स रूबेला के खिलाफ जंग का आगाज

शहर विधायक बोले, जनसहयोग से मीजिल्स रूबेला को भी जड़ से कर देंगे खत्म

बरेली। स्वास्थ्य विभाग ने मीजिल्स रूबेला के खिलाफ जंग का आगाज कर दिया है। जिले भर के स्कूलों में कार्ययोजना बनाकर टीकाकरण शुरू किया गया। हार्टमैन कालेज में शहर विधायक ने विधिवत रूप से टीकाकरण सत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने दो बच्चों को अपने हाथ से टीका भी लगाया। शिक्षकों, बच्चों और अभिभावकों में टीकाकरण के प्रति खास उत्साह नजर आया। जिले भर के 257 स्कूलों में 53352 बच्चों को टीका लगाया गया। जिले में नौ से 15 साल तक के बच्चों को मीजिल्स रूबेला वैक्सीन का टीका लगाने का लक्ष्य है। इसके तहत जिले में 171095 को चिन्हित किया गया है। सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों, मदरसों, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नामांकित बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

शहर विधायक डॉक्टर अरुण कुमार ने सोमवार को विधिवत फीता काटकर मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का आगाज किया। उन्होंने टीकाकरण कक्ष में जाकर दो बच्चों को टीका भी लगाया। इस दौरान कालेज में उत्सव जैसा माहोैल रहा। शिक्षकों के साथ अभिभावकों ने भी टीकाकरण अभियान में सहयोग किया। जिले भर के 257 स्कूलों में 53352 बच्चों को टीका लगाया गया। उद्घाटन के बाद विधायक डा. अरुण कुमार ने कहा कि मीजिल्स रूबेला घातक बीमारियां हैं। एक सीमा पर पहुंचकर यह जानलेवा भी हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए सरकार ने अभियान के रूप में टीकाकरण शुरू किया है, ताकि इन बीमारियों पर एक साथ काबू पाया जा सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि जन सहयोग से चेचक और पोलियो की तरह मीजिल्स रूबेला को भी जड़ से खत्म किया जा सकेगा।

सीएमओ डा. विनीत कुमार शुक्ल ने कहा कि गर्भवती को रूबेला बीमारी हो जाए तो बच्चा अपंग पैदा होता है। इससे भावी पी़ढ़ी को बहुत बड़ा नुकसान है। लक्षित सभी बच्चों का टीकाकरण करने के बाद निश्चित रूप से मीजिल्स रूबेला बीमारी पर काबू पाया जा सकेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर दीपा सिंह ने कहा कि मीजिल्स रूबेला का टीका नियमित टीकाकरण में दिया जा रहा है। अब अभियान के रूप में लक्षित बच्चों को एक साथ यह अतिरिक्त खुराक दी जा रही है। इसलिए सभी बच्चों को यह टीका लगना जरूरी है, चाहे उन्हें पूर्व में टीका लग चुका हो। यहां डॉक्टर पूजा द्विवेदी, डॉक्टर पीवी कौशिक, अरशद रसूल, रियाद अहमद, अकबर हुसैन, संजीव द्विवेदी, नरगिस, फरहत आदि के अलावा कालेज स्टाफ और अभिभावकों का सहयोग रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com