आपसी सहयोग से वैश्विक परिदृश्य बदल सकते हैं अमेरिका व भारत : निशा बिस्वाल

सीएम योगी से मिलीं यूएस इण्डिया बिजनेस काउन्सिल की प्रेसीडेण्ट
अपनी संस्था की ओर से यूपी में औद्योगिक सहयोग की इच्छा जताई

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मंगलवार को यहां लोक भवन में यू0एस0 इण्डिया बिजनेस काउन्सिल (यूएसआईबीसी) की प्रेसीडेण्ट सुश्री निशा बिस्वाल ने भेंट की। भेंट के दौरान सुश्री निशा बिस्वाल ने अपनी संस्था की ओर से उत्तर प्रदेश के साथ औद्योगिक सहयोग की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत आपसी औद्योगिक सहयोग से वैश्विक परिदृश्य को बदल सकते हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनसे उत्तर प्रदेश की औद्योगिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने सुश्री निशा बिस्वाल का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उद्योग स्थापना के साथ-साथ औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रति कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फरवरी, 2018 में ‘यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में उद्योग स्थापना के प्रस्ताव राज्य सरकार को मिले हैं। इन पर कार्य करते हुए 60 हजार करोड़ रुपए के एम0ओ0यू0 की ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की जा चुकी है। राज्य सरकार प्रदेश में बड़े पैमाने पर उद्योग-धन्धे स्थापित कर प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना चाहती है। इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश तथा अमेरिका के आपसी सहयोग से यहां पर कई उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे डिफेन्स काॅरीडोर में रक्षा से सम्बन्धित उद्योगों के लिए सम्भावनाएं तलाशी जा सकती हैं। इसके अलावा, उद्योगों की स्थापना के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की अवस्थापना सुविधाओं को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तथा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर कार्य किया जा रहा है। भविष्य में इनके निर्माण के उपरान्त आवागमन काफी सुविधाजनक हो जाएगा। इस अवसर पर विशेष सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह तथा यू0एस0आई0बी0सी0 की मैनेजिंग डायरेक्टर अम्बिका शर्मा मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com