सीएम मुख्यमंत्री योगी ने किया सोलर पावर प्लान्ट का लोकार्पण

बोले, पीएम मोदी के ग्रीन एनर्जी के सपने को साकार करने के लिए गोरखपुर में किया जा रहा काम

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने दौरे के दूसरेे दिन बरगदवां स्थित बी0एन डायर्स उद्योग में 6 करोड़ की लागत से स्थापित 1230 किलोवाट की क्षमता का सोलर पावर प्लान्ट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने अपनी सम्बोधन में बी.एन. डायर्स के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्रीन एनर्जी के सपने को गोरखपुर में साकार करने के लिए काम किया जा रहा है। यह पावर प्लान्ट उर्जा संरक्षण के साथ-साथ प्राकृतिक उर्जा के उपयोग का एक बेहतरीन उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक साधनों का दुर्पयोग करने से प्रदूषण आदि की गम्भीर समस्याएं हम लोगो के समक्ष है। हम लोगो ने प्रकृति के साथ खेलवाड़ करते हैं तो उसके नुकसान भी हमें भुगतने पड़ते है। हमारे पास बेहतर प्राकृतिक संसाधन है जिनका हम अपने जीवन में उपयोग कर सकते है। साल में 10 माह अच्छी धूप प्रदेश के क्षेत्र में रहती है उस 10 महीनों का उपयोग हम सोलर उर्जा या ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र मे कर सकते है आज सोलर उर्जा क्षेत्र मे नये आविष्कारो के प्रयोग से दो कार्य कर सकते है एक डीजल पेट्रोल से होने वाले प्रदूषण से बचाव कर सकते है तथा विदेशी मुद्रा की भी भारी बचत कर सकते है। हमारे देश में प्रचूर मात्रा में सोलर एनर्जी है और इसका बेहतर उपयोग कर डीजल और पेट्रोल का विकल्प दे सकते है उस दिशा में प्रयास करने की अवाश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बी.एन. डायर्स द्वारा सोलर प्लान्ट लगाकर न केवल अपनी उर्जा की बचत की बल्कि अपनी उर्जा की आवश्यकता को भी पूरा किया, अब बेहतरीन तकनीक सोलर एनर्जी के क्षेत्र मे आ चुकी है जहां इसका प्रयोग कर लागत प्रति यूनिट 2.5 रू0 से 3.50 रू तक किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल अवशेष के प्रबंधन के लिए 1200 करोड़ की लागत से एथेनाल प्लान्ट गोरखपुर में स्थापित किया जा रहा है आई.ओ.सी. के साथ एम.ए.यू. भी हो चुका है धुरियापार में 50 एकड़ जमीन भी दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमे प्रकृति उर्जा के श्रोत को पहचान करना होगा और उर्जा की बचत जैसे भी हो सके उस रूप में हमे करनी होगी। मकान बनाते समय थोड़ी सी संशोधन करके बड़ी उर्जा की बचत की जा सकती है। जिससे 25 से 30 फीसदी उर्जा बचाने में मदद मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सौर उर्जा नीति भी बनाई गयी है साथ साथ ही यह सुविधा भी दी गयी है कि कोई उद्योगपति कहीं से भी बिजली खरीदना चाहता है तो ओपन एक्सेस की सुविधा के तहत बिजली खरीद सकता है। उन्होंने कहा कि उ0प्र मे निवेश की भारी सम्भावनाएं है और उद्यमियों का समस्याओं को समाधान करते हुए उन्हे एक अच्छा माहौल भी दिया जा रहा है, जिससे कि उद्यमी अधिक से अधिक निवेश करे। उन्होंने उद्यमियो से कहा कि उ0प्र0 के पूर्वी क्षेत्र में भी निवेश करे। जिससे यहां अच्छे उद्योग स्थापित हों और यहां के लोगो को अधिक से अधिक रोजगार मिले उन्होंने कहा कि गोरखपुर में एम्स, फर्टिलाइजर आदि का काम तेजी हो रहा है तथा रामगढ़ताल का भी विकास का कार्य चल रहा है इसके साथ ही चिलुआताल का भी सौन्दीर्यकरण कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर के विकास के कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सभी को कार्य करना होगा। इस अवसर पर विभिन्न उद्यमी, जन प्रतिनिधि गण एवं अधिकारी गण उपस्थित रहें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com