विकास से हम सभी के जीवन में ला सकते हैं परिवर्तन : योगी

सीएम योगी ने गोरखपुर में किया आईटीआई कालेज का शिलान्यास एवं भूमिपूजन

गोरखपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास खण्ड जंगल कौड़िया के काजीपुर गांव में 6 करोड़ 27 लाख 51 हजार की लागत से बनने वाले आईटीआई कालेज का शिलान्यास एवं भूिम पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि यहां पर आईटीआई कालेज का निर्माण इस क्षेत्र के युवाओ को कौशल विकास प्रशिक्षण को ध्यान में रखकर कराया जा रहा है जिससे कि इस क्षेत्र के युवा कौशल विकास में दक्ष होगे, और उन्हें देश विदेश में आजीविका के कमाने में मदद मिलेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आईटीआई में फीटर के 42 कार एसी मैकेनिक के 42 इलेक्ट्रीशियन के 42 टर्नर के 38, इलेक्ट्रीक मैकेनिक के 42, मोटर मैकेनिक के 42 प्लाम्बर के 42, फैशन टेक्नोलाजी के 42 आदि के सीट स्वीकृत किये गये है। उन्होंने कहा कि इस आईटीआई के माध्यम से इस क्षेत्र में क ऐसा बड़ा केन्द्र दिया जा रहा हैं जो क्षेत्र के हर नौजवान जो परीक्षा पास करने बाद तत्काल रोजगार चाहता है उसके अनुरूप आईटीआई में उसका प्रवेश होगा और टेªनिंग के दौरान प्रयास होगा कि उसे उद्योग से जोड़कर कहीं न कहीं रोजगार मिल जाये। इस लिए आज के आवश्यकता के अनुरूप उस प्रकार का पाठ्यक्रम यहां पर लागू किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उक्त संस्था को पूर्व ब्लाक प्रमुख स्व0 रामपति को समर्पित है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक समय तक स्व0 रामपति ब्लाक प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके है और क्षेत्र के विकास के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार विकास के कार्य कर रही है विकास कार्यों को समयबद्ध एवं युद्धस्तर पर कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास से हम सभी के जीवन में परिवर्तन ला सकते हैं उन्होंने केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओ के बारे में लोगो को बताते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 5 लाख का बीमा कवर किया जा रहा है अब लोगो को इलाज के लिए अपने खेत आदि गिरवी नही रखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सिंगोरवा से मोहरी पुर एवं अन्य विभिन्न सड़का का निर्माण कराया जा रहा है जिससे की इस क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार द्वारा किसानो को प्रति बोरी 35 रू0 का छूट देने का निर्णय भी लिया गया है।

उन्होंने कहा कि जनवरी 2019 से गोरखपुर एम्स के ओपीडी के चलाने को प्रयास है जिससे की पूर्वी उ0प्र0 के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। कार्यक्रम के दौरान विधायक कैम्पियरगंज कुवंर फतेह बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कराया जा रहे कार्यों के बारे जानकारी दी। इस अवसर पर विधायक महेन्द्र पाल सिंह, विपिन सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल, ब्लाक प्रमुख बृजेश यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख गोरख यादव एवं बलवीर यादव सहित विभिन्न अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com