राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीसीएस) 2018 में पूर्वांचल में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है

 पीसीएस प्री 2018 में पहली पाली की परीक्षा सूबे में हर केंद्र पर सम्पन्न हो गई। इस दौरान पूर्वांचल में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। सिर्फ जौनपुर में ही सात हजार ने परीक्षा छोड़ दी।

प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक कराई गई। द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक चलेगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सकुशल परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक-एक पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए हैं। इन सबके साथ ही जिलों के आलाधिकारी परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे हैं।

पीसीएस प्री-2018 तथा आरएफओ की परीक्षा में आज उमड़े अभ्यर्थी

पद तथा अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से प्रदेश के सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा पीसीएस-प्री 2018 में आज प्रदेश के हर बड़े जिले में अभ्यर्थी उमड़ पड़े हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। इसके साथ ही आज सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा 2018 (एसीएफ एवं आरएफओ प्री) भी आयोजित की जा रही है।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीसीएस) 2018 आज प्रदेश के बड़े शहरों में हो रही है। पद व अभ्यर्थियों के आवेदन के लिहाज से इस परीक्षा को यूपीपीएससी की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा माना जाता है। इसी को ध्यान में रखकर तय समय से अधिक जिलों व केंद्रों पर इम्तिहान हो रहा है और समय से काफी पहले वेबसाइट पर प्रवेशपत्र अपलोड किए गए हैं। परीक्षा सकुशल और निर्विवाद कराने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश के 29 जिलों में 1382 परीक्षा केन्द्र बने हैं। इसमें हर जिले में एडीएम स्तर के एक नोडल अधिकारी की तैनाती की गई है। किसी भी गड़बड़ी ​से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स की टीमों को लगाया गया है। वहीं परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से भी निगरानी हो रही है। इस बार पीसीएस प्री परीक्षा के लिए 6,35,844 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पीसीएस के 831 और एसीएफ के 92 पदों के लिए परीक्षा हो रही है। पीसीएस प्री परीक्षा में कुल 56 तरह के पद शामिल हैं। 

प्रदेश सरकार ने परीक्षा में किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए फोर्स का भी सहारा लिया है। इसमें एसटीएफ की कई ​टीमें लगातार परीक्षा की निगरानी करेंगीं। यही नहीं परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से भी नजर रखी जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर सघन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। इसके अलावा पेपर खोलते और सील करते समय वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। 

सचिव जगदीश ने बताया कि परीक्षा कराने के लिए हर जिले में एक यानी कुल 29 समन्वयी पर्यवेक्षक नियुक्त है। बाकी 28 जिलों में यह पर्यवेक्षक भेजे जा चुके हैं, जबकि प्रयागराज में सचिव खुद समन्वयी पर्यवेक्षक हैं। इसके अलावा सभी जिलों में सहायक पर्यवेक्षक भी लगाए गए हैं। हर जिले में सात से आठ सहायक पर्यवेक्षक क्षेत्र के छह से सात केंद्रों की निगरानी कर रहे हैं। इस परीक्षा में हर जिले के अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पीसीएस प्री की परीक्षा शुरू। फैजाबाद जिले के 48 केंद्रों पर परीक्षा हो रही है। 22368 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। सभी केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं।

दो अहम इम्तिहान पहली बार एक साथ

यूपीपीएससी ने पीसीएस प्री के साथ ही सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2018 (एसीएफ एवं आरएफओ प्री) भी करा रहा है। दोनों का मुख्य इम्तिहान यानी मेंस अलग-अलग होगा। ज्ञात हो कि इस बार यूपीएससी की तर्ज पर यूपीपीएससी भी मेंस की परीक्षा कराएगा। परीक्षा प्रदेश के 29 जिलों के 1382 केंद्रों पर कराई जा रही है। 831 पदों के लिए हो रहे इम्तिहान में एसडीएम यानी उपजिलाधिकारी के 119 पद हैं। इसके लिए छह लाख 37 हजार अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। ये पद और अभ्यर्थियों के साथ परीक्षा केंद्र अब तक सर्वाधिक हैं। पीसीएस परीक्षा में इतने पद व अभ्यर्थी पहले कभी नहीं रहे। परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 और अपरान्ह में 2.30 से 4.30 बजे तक होगी।

दूसरा प्रश्नपत्र होगा क्वालीफाइंग

परीक्षा में दो प्रश्नपत्र दो-दो घंटे के होंगे। दोनों के 200-200 अंक तय हैं, इसमें दूसरा प्रश्नपत्र क्वालीफाइंग है। इम्तिहान में आब्जेक्टिव बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। इसमें पहली बार माइनस मार्किंग भी हो रही है, यदि किसी सवाल का जवाब गलत देते हैं तो सही उत्तर से एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। वहीं, प्रश्न का एक से अधिक जवाब भी नहीं देना है। इम्तिहान में आयोग के कई कार्यरत कर्मचारी भी शामिल हो रहे हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com