भारत का ऑफिस कल्चर है दुनिया में सबसे खराब, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई देशों के वर्किंग आवर्स बताए गए हैं. हर कंपनी आपना एक समय होता है. ऐसे में कर्मचारी एक निश्चित समय पर ऑफिस में पंच इन करता होता है और 8-10 घंटों तक काम करने के बाद पंच आउट करना होता है.

 आज के समय में प्राइवेट कंपनियों में छंटनी की खबरें सुनना आम बात है. हर महीने कई कारकों के आधार पर कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया जाता है. और कभी जबरन कर्मचारियों से इस्तीफा मांग लिया जाता हैं. साथ ही कंपनियों काम के घंटों को लेकर कानून भी बनते हैं. प्रत्येक देश ने अपने कर्मचारियों के लिए साप्ताहिक में वर्किंग आवर्स निर्धारित किए हैं. वीकली वर्किंग आवर्स का मतलब है कि आपको साप्ताहिक में कितने घंटे काम करना है. वहीं कंपनी में अपनी नौकरी बचाने के लिए कर्मचारी अपनी क्षमता से अधिक काम भी करते हैं. इससे उनकी सेहत को भी काफी नुकसान हो रहा है.

कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र के पुणे में EY कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट के रुप में का काम कर रही 26 वर्षीय एना सेबेस्टियन पेरायिल की जान चली गई. ऐसे में उनकी मां ने एक लेटर लिखा था, जिसमें उनकी बेटी की मौत का मुख्य कारण काम का दबाव बताया गया था. तब से देशभर में वर्किंग प्रोफेशनल्स के काम-काज को लेकर बहस चल रही है.

ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई देशों के वर्किंग आवर्स बताए गए हैं. हर कंपनी आपना एक समय होता है. ऐसे में कर्मचारी एक निश्चित समय पर ऑफिस में पंच इन करता होता है और 8-10 घंटों तक काम करने के बाद पंच आउट करना होता है. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक रिपोर्ट के अनुसार  विश्व की 10 सबसे बड़ी इकॉनमी में भारतीय कर्मचारी सबसे ज्यादा काम करते हैं. भारतीयों के वर्किंग आवर्स ने अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, यूके, फ्रांस, ब्राजील जैसे देश को पीछे छोड़ दिया है.

किस देश में लोग हर हफ्ते ऑफिस में कितने घंटे काम करते हैं 

1.भारत में वर्किंग वीकली आवर्स 46.7 हैं.

2.चीन में वर्किंग वीकली आवर्स 46.1 हैं.

3. ब्राजील में वर्किंग वीकली आवर्स 39 हैं.

4. यूएस में वर्किंग वीकली आवर्स 38 हैं.

5. जापान में वर्किंग वीकली आवर्स 36.6 हैं.

6. इटली में वर्किंग वीकली आवर्स 36.3 हैं.

7. यूके में वर्किंग वीकली आवर्स 35.9 हैं.

8. फ्रांस में वर्किंग वीकली आवर्स 35.9 हैं.

9. जर्मनी में वर्किंग वीकली आवर्स 34.2 हैं.

10.कनाडा में वर्किंग वीकली आवर्स 32.1 हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com