पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी दुलिप समरवीरा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से 20 साल के लिए प्रतिबंधित

नई दिल्ली। श्रीलंका के पूर्व पुरुष क्रिकेटर दुलिप समरवीरा को एक ईमानदारी जांच के बाद 20 साल के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में किसी भी पद पर रहने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जहां उन्हें आचार संहिता का गंभीर उल्लंघन करते पाया गया।

1993 से 1995 तक श्रीलंका के लिए सात टेस्ट और पांच वनडे खेलने वाले समरवीरा पर एक महिला खिलाड़ी से संबंधित कथित दुर्व्यवहार का आरोप लगने के बाद जांच चल रही थी। वह शुरू में 2008 में क्रिकेट विक्टोरिया में विशेषज्ञ बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल हुए थे, इससे पहले पिछले साल नवंबर में उन्हें महिला टीम का अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।

आचरण आयोग ने पाया कि समरवीरा ने अनुचित व्यवहार किया जो सीए की आचार संहिता की धारा 2.23 का उल्लंघन करता है। अनुचित आचरण के आरोप तब लगे जब समरवीरा क्रिकेट विक्टोरिया (सीवी) में कार्यरत थे।

सीए इंटीग्रिटी विभाग इंटीग्रिटी कोड और नीतियों के तहत उसके पास लाई गई शिकायतों की जांच करता है जो राज्य और क्षेत्रीय संघों पर भी लागू होती हैं। आचरण आयोग सीए इंटीग्रिटी द्वारा उसे भेजे गए मामलों की सुनवाई करता है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को एक बयान में कहा, सीए और सीवी सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और दुर्व्यवहार के शिकार लोगों का कल्याण सर्वोपरि है। हम अनुचित व्यवहार की रिपोर्टिंग को दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं, जिसे सीधे सीए इंटीग्रिटी यूनिट या कोर इंटीग्रिटी हॉटलाइन के माध्यम से किया जा सकता है।

संहिता की धारा 2.23 उस आचरण को संदर्भित करती है जो या तो: (ए) क्रिकेट की भावना के विपरीत है; (बी) किसी प्रतिनिधि या अधिकारी के लिए अनुचित है; (सी) क्रिकेट के हितों के लिए हानिकारक है या हो सकता है; या (डी) क्रिकेट के खेल को बदनाम करता है या कर सकता है।

इस साल मई में, समरवीरा, जिनके छोटे भाई थिलन ने श्रीलंका पुरुष टीम के लिए 81 टेस्ट और 53 वनडे खेले हैं, को दो साल के अनुबंध पर पूर्णकालिक आधार पर इस पद पर नियुक्त किया गया था, लेकिन दो सप्ताह से भी कम समय में उन्होंने पद छोड़ दिया और उनकी जगह मेलबर्न रेनेगेड्स डब्ल्यूबीबीएल के सहायक कोच एंड्रयू क्रिस्टी को नियुक्त किया गया।

52 वर्षीय समरवीरा इस साल अगस्त में भारत ए के खिलाफ बहु-प्रारूप श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया ए महिला टीम के साथ कोचिंग की भूमिका निभाने के लिए कतार में थे, लेकिन उनके खिलाफ गंभीर कदाचार के आरोप सामने आने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com