इंटरनेशनल गोल्फर ज्योति सिंह रंधावा गिरफ्तार

वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित शिकार के आरोप में पकड़ा

-समरेन्द्र वर्मा

लखीमपुर खीरी : इंटरनेशनल गोल्फर ज्योति सिंह रंधावा कतर्नियाघाट में शिकार करते गिरफ्तार किए गए है। फील्ड डायरेक्टर पाडेय के निर्देश पर कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में वन विभाग की ओर से कई दिनों से सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को सुबह साढ़े सात बजे मोतीपुर रेंज के खपरा वन चौकी के समीप वन विभाग की टीम ने एक जापानी इसुजू गाड़ी नंबर एचआर 26 डीएन 4299 को जंगल से गुजरते देखा। संदेह के आधार पर जब विभागीय टीम ने गाड़ी रोक कर तलाशी ली, तो टीम ने दो शिकारियों को जंगली सुअर की खाल, मृत जंगली मुर्गा, 22 जर्मनी ब्लेसर राइफल, 3 खाली कारतूस, 80 जिंदा कारतूस, एक मैगजीन, बैनाकुलर एचडी दूरबीन, रेंज फाइंडर, दो मोबाइल, सर्च लाइट टार्च व 36,600 भारतीय रुपए बरामद हुए।

माेतीपुर थाना क्षेत्र के नानपारा लखीमपुर हाइवे से सटे खड़िया गांव में ज्योतिंदर सिंह का फार्म हाउस है। ज्‍योति रंधावा अक्सर अपने साथियों के साथ फार्म हाउस में आकर ठहरते है। मंगलवार को वह अपने फार्म हाउस पर आए थे। बुधवार को भोर में वह अपने साथ महेश विराजदार व 10 वर्षीय बेटे के साथ शिकार के लिए निजी वाहन से कतर्निया जंगल में गए हुए थे। मोतीपुर रेंज के बीट नंबर 29 से सुबह लगभग साढ़े आठ बजे शिकार करके अपने फार्म हाउस पर लौट रहे थे।इसी दौरान खपरिया वन चौकी पर र्तैनात वनकर्मियाें ने उन्हे रोका। साथ ही इसकी सूचना एसपीटीएफ फोर्स काे दी गई।टीम के पहुंचने पर वाहन की तलाशी ली गई।इस दौरान कई जंगली मुर्गे व सुअर की खाल बरामद की गई। एसपीटीएफ फोर्स के जवान मोतीपुर रेंज कार्यालय में लाकर पूछताछ कर रही है।वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए है। डीएफओ जीपी सिंह ने बताया कि जीरो प्वाइंट 22 की रायफल,80 कारतूस,जंगली मुर्गा व सांभर की खाल बरामद हुई है। मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह के पूर्व पति है ज्योति सिंह रंधावा

ज्योति रंधावा अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह के पूर्व पति  है। वन विभाग की टीम ने शिकार करते अरेस्ट किया। जंगली सुअर की खाल और असलहा भी बरामद। रंधावा के साथ साथी भी गाड़ी के साथ गिरफ्तार। फिल्म अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह के पति और मशहूर गोल्फर जोतिंदर सिंह रंधावा उर्फ ज्योति सिंह को शिकार करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने उनकी गाड़ी से जंगली मुर्गा, सांभर की खाल और प्वाइंट 22 की रायफल बरामद की है। बताया जाता है कि ज्योति रंधावा कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में शिकार कर के लौट रहे थे तब उन्हें खपरिया वन चौकी के पास गिरफ्तार कर लिया गया।

ज्‍योति रंधावा के बारे में यह भी जाने

विश्व गोल्फ रैंकिंग में वह सबसे ज्यादा रैंकिंग पाने वाले द्वितीय भारतीय खिलाड़ी हैं। उनका विवाह अभिनेत्री चित्रांगदा से हुआ है। उन्होंने गोल्फ से जुड़ने का निर्णय तब लिया, जब उन्होंने 1986 में राष्ट्रीय सब-जूनियर खिताब जीता था। इसके बाद 1993 में उन्‍होंने ‘ऑल इंडिया अमेचर चैंपियनशिप’ जीती और इसके बाद गोल्फ के प्रोफेशनल खिलाड़ी बन गए।

ज्योति रंधावा भारत में गोल्फ के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। 1998 तथा 1999 में ‘हीरो होंडा मास्टर्स, जीता था। वर्ष 2000 में ‘इंडियन ओपन जीता। वर्ष 2000 में ही ‘सिंगापुर ओपन’ जीत कर अन्तर्राष्ट्रीय सफलता प्राप्त की और एशिया में ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट’ जीत लिया। वर्ष 2000 में ही ‘प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना गया । विश्व के 100 सर्वश्रेष्ठ गोल्फ खिलाड़ियों में ज्योति रंधावा का नाम भी है।विश्व रैकिंग में जीव मिल्खा सिंह के पश्चात उनकी द्वितीय सबसे ऊची रैकिंग है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com