CM योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद अमेठी, सुलतानपुर और आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने हवाई सर्वेक्षण कर परियोजना के लिए कराए जा रहे कार्यों की व्यापक स्तर पर जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य 24 माह के अन्दर पूरा किए जाने के निर्देश दिए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की मौके पर समीक्षा करते हुए सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि परियोजना का कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ठेकेदारों को कोई कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए प्रत्येक सम्बन्धित किसान की भूमि के मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित कराया जाए। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान डम्पर आदि भारी वाहनों से खराब होने वाली सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराई जाए।

सीएम योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज-2 के तहत जनपद अमेठी के ग्राम भटमऊ, सुकुल बाजार, पैकेज-4 के तहत जनपद सुलतानपुर के ग्राम करेथा, गोथरपुर, दोस्तपुर, कादीपुर और पैकेज-6 के तहत जनपद आजमगढ़ के किसुनदासपुर का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी शासनादेश की व्यवस्था के अनुसार सरकारी तालाबों और डेंन से निःशुल्क मिटटी उठाने की अनुमति यथाशीघ्र प्रदान करें। इससे परियोजना हेतु मिटटी के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध होगी, वहीं दूसरी ओर जल संर क्षण के कार्यों में भी मदद मिलेगी। उन्होंने परियोजना के मिटटी के कार्यों को 15 जून, 2019 तक पूरा कराने के भी निर्देश दिए।

योगी ने एक्सप्रेस-वे के संरेखण में पड़ने वाले हाईटेंशन लाइनों, बिजली के खम्भों और पेड़ों को एक माह के अन्दर हटाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार नलकूप, हैण्डपम्प, स्कूल, पंचायत भवन आदि को जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर समयबद्ध तरीके से स्थानान्तरित कराया जाए। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे एक औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा, जिससे पूर्वांचल क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे। बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने सीएम योगी को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आश्वस्त किया कि सीएम के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा कराया जाएगा। निरीक्षण के दौरान सूचना राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री सुरेश पासी सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com