अब आम लोग कर सकेंगे संगम किले के अन्दर अक्षयवट एवं सरस्वती कूप का दर्शन

पीएम मोदी ने कुम्भ-2019 की 4500 करोड़ रु0 से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

लखनऊ : प्रयागराज में संगम स्थित किले के अन्दर अक्षयवट एवं सरस्वती कूप का साक्षात दर्शन अब आम लोग कर सकेंगे। यह घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज जनपद प्रयागराज में झूंसी (अन्दावा) स्थित संत निरंकारी सत्संग परिसर में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए की। उन्होंने कुम्भ-2019 के धार्मिक, पौराणिक, सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि यह कुम्भ अद्वितीय, दिव्य और भव्य होगा। केन्द्र सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर यह सुनिश्चित कर रही है कि कुम्भ का आयोजन दर्शनीय, दार्शनिक और दिव्य बने। सरकार का पूरा प्रयास है कि यहां के गौरवशाली अतीत के दर्शन और वैभवशाली भविष्य की झलक दुनिया को देखने को मिले।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कुम्भ-2019 की 4500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में उ0प्र0 राज्य सेतु निगम की 07 परियोजनाओं की कुल लागत 355.79 करोड़ रुपये, नमामि गंगे कार्यक्रम के अन्तर्गत 06 घाटों के निर्माण की कुल लागत 21.49 करोड़ रुपये, नमामि गंगे कार्यक्रम की सीवरेज से सम्बन्धित 02 परियोजनाओं की कुल लागत 199.65 करोड़ रुपये, नगर निगम की 78 परियोजनाओं की कुल लागत 210.48 करोड़ रुपये, लोक निर्माण विभाग की 111 परियोजनाओं की कुल लागत 567 करोड़ रुपये, रेलवे की कुल 16 परियोजनाओं की कुल लागत 107.71 करोड़ रुपये के अलावा 917.13 करोड़ रुपये की लागत वाली अन्य 157 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसके अलावा नमामि गंगे सीवरेज की कुल 1671.60 करोड़ रुपये की 02 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए कहा कि यह हम सबके लिए अत्यंत गौरव का दिन है। उन्होंने कहा कि पहली बार कोई प्रधानमंत्री स्वयं आकर कुम्भ के सकुशल एवं निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होने के लिए गंगा पूजन करके मां गंगा का आशीर्वाद मांगा है। उन्होंने कहा कि कुम्भ से पूरी दुनिया में मानवता का संदेश जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने ‘मेकिंग आफ द कुम्भ-2019’ काॅफी टेबल बुक का विमोचन किया। कुम्भ के आयोजन के सम्बन्ध में बनायी गयी लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया, जिसके जरिये विहंगम कुम्भ का स्वरूप और किये गये निर्माण कार्यों आदि का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा कि प्रयागराज में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने प्रयागराज के सौन्दर्यीकरण, सुरक्षित कुम्भ, सांस्कृतिक कुम्भ, भव्य एवं दिव्य कुम्भ मेले के लिए किये गये विकास कार्यों के बारे विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, महापौर अभिलाषा गुप्ता ‘नंदी’ उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com