हर नागरिक को मन, कर्म व वचन से देना होगा स्वच्छता को बढ़ावा : सुरेश खन्ना

अभियान में विशेष योगदान देने वालों को सम्मानित किया जायेगा

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को मन, कर्म व वचन से स्वच्छता को बढ़ावा देना है। जब तक मनसा वाचा कर्मणा स्वच्छता को अपने जीवन का अंग नहीं बनायेंगे, तब तक प्रदेश को हम साफ सुथरा नहीं रख सकेंगे। श्री खन्ना रविवार को 1090 चौराहे पर स्वच्छता रैली को रवाना करने से पूर्व उमड़े जन सैलाब को सम्बोधित कर रहे थे। श्री खन्ना ने कहा कि हमें अपने आचारण में परिवर्तन करना होगा। मूंगफली, केला, जामुन तथा सिंघाड़ा इत्यादि के छिलकों को रास्ते में छोड़ने के बजाय डस्टबिन में डालना होगा। नगर विकास मंत्री ने उन्नतशील विदेश के बच्चों से प्रेरणा लेने की बात कही। विदेशों में बच्चे टाफी इत्यादि का रैपर डस्टबिन में डालते है। स्वच्छता को अपनाने वाले मुल्कों ने वास्तव में तरक्की की है। हम अगर गन्दगी फैलाते हैं तो उसके लिए हम दोषी है।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रेरणा श्रोत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भी स्वच्छता अपनाने पर बल दिया था। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी बालू अड्डे से सफाई की शुरूआत करके नागरिकों की झिझक को दूर किया था। श्री खन्ना ने कहा कि हमें अपने अन्दर झांक कर देखना होगा कि हमने कितना अनुकरण किया। महापुरूषों से हमने कितनी प्रेरणा हासिल की। नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को इन्दौर जैसे शहर से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। स्वच्छता के मामले में यह शहर प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में वाराणसी 32वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे, उसमें विशेष योगदान करने वाले लोगों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्द्धन किया जायेगा।

श्री खन्ना ने उपस्थित जनसमुदाय को शपथ दिलाई कि ‘हम अपनी दिनचर्या व जीवन में स्वच्छता को रोज अपनायेंगे। मन, कर्म व वचन से स्वच्छता का बढ़ावा देंगे।’ रैली में सम्मिलित लोगों का आवह्न करते हुए ‘यू0पी0 ने यह ठाना है, स्वच्छ प्रदेश बनाना है’ तथा ‘यू0पी0 भी सम्मानित होगा, लखनऊ ही शुरूआत करेगा, नारा लगाने की प्रेरणा दी। नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना तथा न्याय मंत्री ब्रजेश पाठन ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया तथा शांति का प्रतीक कबूतरों को भी उड़ाया गया। कार्यक्रम में मंत्री बृजेश पाठक, जगदम्बिका पाल, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, नीरज बोरा, मेयर संयुक्ता भाटिया, सलाहकार केशव वर्मा, आयोजक सुनील मिश्रा, अखिलेश गौतम, प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह, नगर आयुक्त सहित पार्षद भी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com