राजर्षि में अन्तर महाविद्यालयीय प्रतियोगिता ‘सृजन-4’ और स्वच्छता प्रहरी शपथ का आयोजन

वाराणसी : राजर्षि स्कूल आॅफ मैनेजमेन्ट एण्ड टेक्नोलाजी, यू0पी0 कालेज परिसर में आज एडवरटाइजिंग क्रिएटिविटी पर आधारित अन्तर महाविद्यालययी प्रतियोगिता ‘सृजन -4’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आर0एस0एम0टी0 के अतिरिक्त पूर्वांचल यूनिर्वसिटी, जौनपुर, केआईटी वाराणसी, एसएमएस वाराणसी, अशोका इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी वाराणसी, जीवनदीप इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॅाजी एण्ड मैनेजमेन्ट वाराणसी, सनबीम वरूणा, सनबीम भगवानपुर, जी0डी0 बिनानी मिर्जापुर, के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत राजर्षि प्रतिमा पर माल्र्यापण, दीप प्रज्जवलन, कुलगीत एवं गणेश वन्दना से हुई।

स्वागत अभिभाषण में संस्थान के निदेशक डाॅ0 डी0बी0 सिंह ने कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों में रचनाशीलता का सर्वांगिण विकास करना है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रबन्धन के विद्यार्थियों को विज्ञापन जगत की आधुनिकतम स्थिति एवं परिर्वतनों की अद्यतन जानकारी मिल सकेगीं। इसके पश्चात सुश्री प्रीति नायर ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। प्रतियोगिता तीन राउंड में कराई गई। पहली प्रतियोगिता प्रिन्टेड विज्ञापन पर आधारित थी। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को अपने बनाये हुए विज्ञापन को पोस्टर के माध्यम से दिखाया एवं समझाया। द्वितीय प्रतियोगिता दृश्य एवं श्रव्य विज्ञापन पर आधारित थी। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने विज्ञापन क्लिप को निर्णायक मण्डल को प्रस्तुत किया। प्रथम प्रतियोगिता में बिग एफएम 93.5 के एडवरटाइजिंग हेड नरेन्द्र सिंह ने जज की भूमिका अदा की। इसके पूर्व उन्होंने एडवरटाइजिंग आधारित प्रश्नोत्तर सत्र में विद्यार्थियों से सीधा संवाद स्थापित किया।

एक अन्य सत्र में रेड एफएम की आरजे त्रिशा एवं आरजे शशांक ने प्रश्नोत्तर सत्र में विद्यार्थीयों के मीडिया एवं एडवरटाइजिंग संबन्धित जिज्ञासाओं को शांत करने की कोशिश की। उन्होंने विज्ञापन जगत में कार्य करने के लिए रचनात्मकता को एक अहम हिस्सा मानते हुए कहा कि इसके माध्यम से ही विज्ञापन जगत में कैरियर बनाया जा सकता है। तृतीय प्रतियोगिता लघु विज्ञापन प्ले पर आधारित थी। जिसमें प्रतिभागियों को दिये विषय पर त्वरित निर्णय करते हुए एक शार्ट प्ले प्रस्तुत करना था। द्वितीय एवं तृतीय प्रतियोगिता में रेड एफएम की आरजे त्रिशा एवं आरजे शशांक ने निर्णायक मण्डल की भूमिका अदा की। पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता डाॅ0,आशीष सिंह, प्रबन्धशास्त्र संस्थान, बरकछा बी0एच0यू0 ने की। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे अपने रचनात्मकता के माध्यम से विज्ञापन जगत का हिस्सा बन सकते है। डाॅ0 आशीष सिंह ने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

निदेशक डाॅ0 डी0बी0 सिंह ने स्मृति चिन्ह देकर डाॅ0, आशीष सिंह का आभार एवं सम्मान व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन हर्षिता, ऋषिता, मान्या ने किया। कार्यक्रम के अन्त में स्नातक और स्नातकोत्तर के सैकड़ों छात्र छात्राओं को निदेशक धर्मवीर सिंह एवं समाजसेवी रघुवीर सिंह ने स्वच्छता प्रहरी की शपत दिलाई। आपको बता दें कि स्वच्छता प्रहरी गांव में घर.घर जाकर उन्हें स्वच्छता (ओडीएफ) खुले में शौंच मुक्त हेतु स्वच्छ शैाचालय प्रयोग करने, शिक्षा व स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक करेंगे। इसके साथ गांव में चौपाल लगाकरए रैली निकालकर एग्राम प्रधान व सचिव के सहयोग से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। इस अवसर पर पी0एन0 सिंह, डाॅ0राजेन्द्र शर्मा, आनन्द मोहन पाण्डेय, बृजेन्द्र कुमार, सुश्री प्रीति नायर, सुश्री स्नेहा सिंह एवं रामेश्वरी सोनकर सहित समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारीगण उपस्थित थे।

[/checklist]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com