विदेश मंत्रालय ने चलाए 426 स्वच्छता अभियान, 450 जन शिकायतों का निपटारा

( शाश्वत तिवारी) नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय स्वच्छता को संस्थागत बनाने और सरकारी कार्यालयों में लंबित मामलों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘स्वच्छता विशेष अभियान 4.0’ में सक्रिय रूप से लगा हुआ है।
महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को शुरू हुआ यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा, जिसमें कार्यस्थल की स्वच्छता को बढ़ाने, साफ-सफाई से जुड़ी तमाम स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने और दफ्तर के लंबित मामलों का शीघ्र निपटान शामिल है।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार की शाम एक आधिकारिक बयान में कहा विदेश में भारतीय मिशन और पोस्ट, विदेश मंत्रालय मुख्यालय, संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा विभिन्न लंबित कार्य, लोक शिकायत और अंतर-मंत्रालयी आदि से जुड़े कार्यों के निपटान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। वे स्वच्छता अभियान चलाने, स्क्रैप या अनावश्यक वस्तुओं का निपटान करने और रिकॉर्ड प्रबंधन की योजना बनाने पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा 14 अक्टूबर 2024 तक, विदेश स्थित भारतीय मिशन और पोस्ट, विदेश मंत्रालय मुख्यालय, संबद्ध और अधीनस्थ कार्यालयों ने 426 स्वच्छता अभियान चलाए हैं और 3.34 लाख से अधिक फाइलों को निपटाया है, जिससे 18,426 वर्ग फीट जगह खाली हुई है। मंत्रालय ने 14 पीएमओ रेफरेंस, 53 राज्य सरकार रेफरेंस और 70 एमपी रेफरेंस का निपटारा किया है। अब तक कुल 450 जन शिकायतों और 89 अपीलों का निपटारा किया जा चुका है। विदेश मंत्रालय विशेष अभियान 4.0 के माध्यम से अधिक स्वच्छता और शासन दक्षता हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com