चेहरे पर स्टीम लेने से मिलता है नेचुरल ग्लो, यहां जानें फेस स्टीम कितना फायदेमंद

लगातार गर्म पानी का स्टीम लेने से आपका चेहरा नेचुरल रूप से हाइड्रेट रहता है, जिससे आपके स्किन की ड्राईनेस कम होती है और स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है.

 आजकल की तेजी से भागती दुनिया में हर कोई खूबसूरत और स्वस्थ दिखना चाहता है.  इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते है, लेकिन रिजल्ट नहीं मिलता. कई बार तो लोग इसके लिए मार्केट्स में उपलब्ध महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसके बाद इसके अपने साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं. ऐसे में महंगे प्रोडक्ट के बजाय आप घर पर ही कुछ आसान टिप्स की मदद से अपने चेहरे को सुंदर और मुलायम बना सकते है. आज के समय में स्टीम लेना एक ब्यूटी ट्रेंड बन गया है. क्योंकि इससे न केवल आपकी स्किन निखरती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी है. वो कहते हैं न कि कोई भी चीज एक लिमिट में ही अच्छी लगती है और अगर उससे ज्यादा हो जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं. ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि रोजाना स्टीम लेने के फायदे और नुकसान क्या है?

स्टीम लेने के फायदे

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना रात को गर्म पानी का स्टीम लें. इससे आपके चेहरे की डीप क्लीनिंग होती है. स्टीम लेने से स्किन की सेल्स बूस्ट होते हैं और इससे चेहरे पर निखार बना रहता है. बता दें कि भाप लेने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं,जिससे चेहरे पर जमे हुए डस्ट, डेड स्किन सेल्स में निखार आता है. इससे आपका चेहरा साफ होता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि भाप लेने से चेहरे की ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम अच्छा होता है, जिससे स्किन में निखार आता है रंगत में सुधार होता है

स्किन से ड्राईनेस कम करने में मदद

लगातार गर्म पानी का स्टीम लेने से आपका चेहरा नेचुरल रूप से हाइड्रेट रहता है, जिससे आपके स्किन की ड्राईनेस कम होती है और स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है. इतना ही नहीं भाप लेने से एक्ने जैसी समस्याएं भी दूर होती है. क्योंकि ये बैक्टीरिया को कम करने और स्किन को साफ करने में मदद करता है.एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना गर्म पानी का स्टीम लेने से तनाव भी कम होता है और मानसिक शांति मिलती है.

अधिक भाप लेने के नुकसान

स्किन में जलन: चेहरे पर भाप लेना फायदेमंद है, लेकिन इसके अधिक प्रयोग से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. अगर भाप का टेंपरेचर बहुत अधिक हो, तो ये स्किन में जलन या रेडनेस पैदा कर सकता है.

सूजन: अधिक समय तक भाप लेने से स्किन में सूजन आ सकती है, अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको खास ध्यान रखने की जरूरत है. जब भी आप भाप लें तो किसी साफ बर्तन का इस्तेमाल करें,क्योंकि इससे फंगस और बैक्टीरिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com