सावधान! क्या आपको भी सुबह-सुबह महसूस होने लगती है थकान? तो इसे इग्नोर करने की न करें भूल

अगर आपको भी सुबह उठते ही थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है, तो इसे इग्नोर न करें. और अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे लंबे समय तक नजरअंदाज करने से आगे आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Vitamin D Deficiency Side Effects: शरीर में किसी भी विटामिन और मिनरल की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है. कई बार लोग इन चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और इसे नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपने रात को पूरी नींद ली है, फिर भी आपको भी सुबह उठते ही कमजोरी महसूस होने लगती है और आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं. तो इसे इग्नोर न करें. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये लक्षण शरीर में विटामिन डी की कमी का कारण हो सकते हैं. दिनभर थकान महसूस होना बता दें कि दिन भर थकान और कमजोरी महसूस होना शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते है. ऐसे में आपको कोई भी काम करने का मन नहीं करेगा. दिन भर सिर्फ सोने का मन करेगा. कई बार तो लोगों में चिड़चिड़ाहट भी होने लगती है. डॉक्टर्स का मानना है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको दिन भर थकान महसूस होती है.जिसके कारण आपके मसल्स और बोन्स में दर्द रहता है. अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

डिप्रेशन जैसी बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर में विटामिन डी की कमी आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ पर भी गहरा असर डालती है. ऐसे में अगर आप इसे लंबे समय तक इग्नोर करते रहेंगे तो आगे चलकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. और ज्यादा दिनों तक शरीर में  विटामिन डी की कमी को पूरा नहीं किया तो व्यक्ति डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. इसलिए समय रहते अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल पर ध्यान दें. और शरीर में होने वाले विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को दूर करें.

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं?

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन डी से युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप मशरूम, अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली, सोया दूध और अनाज सहित विटामिन डी-फोर्टिफाइड फूड्स का सेवन कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि बादाम में विटामिन डी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com