देश सबका, देश का विकास व सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी -यशवन्त सिंह

नवीन श्रीवास्तव सहित 6 अन्य जेपी स्मृति सम्मान से सम्मानित

-राघवेन्द्र प्रताप सिंह

लखनऊ। लोकतन्त्र सेनानी समिति, उत्तर प्रदेश ने गुरुवार को सर्वश्री रविन्द्र सिंह, गौरी भैया, विंध्यवासनी कुमार, रामाधीन सिंह, रामसेवक यादव, नवीन श्रीवास्तव और अभिमन्यु सिंह को जेपी स्मृति सम्मान 2018 से विभूषित किया। जेपी आन्दोलन में विशिष्ट योगदान और उनके विचारों में विशेष रुचि रखने के लिए विधान परिषद सदस्य और लोकतन्त्र सेनानी समिति के संरक्षक यशवन्त सिंह ने इन लोगों को अंगवस्त्रम प्रदान कर जेपी स्मृति सम्मान भेंट किया और कहा कि यह देश सबका है। इस देश के विकास और सुरक्षा की जिम्मेदारी सबकी है। इस दायित्व का निर्वहन ही जेपी को सच्ची श्रद्धांजलि है। चन्द्रशेखर चबतूरा पर अयोजित जेपी जयन्ती समारोह में विधान परिषद सदस्य यशवन्त सिंह ने कहा कि जेपी अकेले महापुरुष हैं जो स्वतन्त्रता संग्राम के भी नायक थे और लोकतन्त्र को बचाने के आंदोलन के भी। दोनों बार उनका आंदोलन युवाओं के कंधे पर था।आज उनकी जयंती के अवसर पर हमें और खासकर युवाओं को उनके इतिहास से प्रेरणा लेने और उसपर चलने की जरूरत देश की जरूरत है।

लोकतन्त्र सेनानी धीरेन्द्रनाथ श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित समारोह की शुरुआत जेपी के चित्र पर माल्यर्पण से हुई। आज सम्मानित होने वाले जेपी आन्दोलन के प्रथम पांत के नेता श्री रविन्द्र सिंह और बलिया में आंदोलन के पर्याय श्री गौरी भैया आज हमारे बीच नहीं हैं। दुर्भाग्य से दोनों नेता सेनानी सम्मान मिलने से पहले ही स्वर्गवासी हो गए। इसलिए रविन्द्र सिंह का जेपी स्मृति सम्मान उनके भतीजे आदित्य प्रताप सिंह और गौरी भैया का जेपी स्मृति सम्मान उनके पुत्र सिद्धार्थ शंकर सिंह ने ग्रहण किया। समारोह में विधान परिषद में भाजपा के नेता रहे विंध्यवासनी कुमार, उत्तर प्रदेश के प्रथम मीसाबंदी रामाधीन सिंह और लोकतन्त्र सेनानी समिति के प्रदेश अध्यक्ष रामसेवक यादव ने जेपी के व्यक्तित्व, कृत्तित्व, आपातकाल और हाईकोर्ट के फैसले का विशेष रूप से जिक्र किया और कहा कि स्वदेशी के बल पर ही सुराज स्थापित हो सकता है।

योगी सरकार करती है सेनानियों के विचार का स्वागत -नवीन श्रीवास्तव

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता नवीन कुमार ने कहा कि सूबे की योगी सरकार स्वतन्त्रता सेनानियों और लोकतन्त्र सेनानियों का सम्मान करती है। योगी सरकार का वन डिस्टिक-वन प्रोडक्ट का कर्यक्रम स्वदेशी की दिशा में ठोस कदम है। जेपी जयन्ती समारोह में भाजपा विधायक सुनीता सिंह, आदित्य प्रताप सिंह, सिद्धार्थ शंकर सिंह और केपी श्रीवास्तव ने जेपी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर जमुना प्रसाद अवस्थी, राजेश चन्द अवस्थी, रामकृष्ण राठौर, सुरेंद्र कुमार, त्रिभुवन राय, वशिष्ठ पांडेय, आशीष अवस्थी, राम हृदय राम, भाजपा महिला मोर्चा की जयति श्रीवास्तव और समाजसेवी कलावती देवी आदि ने भी जेपी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com