गाजियाबाद में जनप्रतिनिधियों के लिए बनेगा प्रशिक्षण केन्द्र : सुरेश खन्ना

लखनऊ : जनप्रतिनिधियों के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण केन्द्र फेज-। की प्राक्कलित लागत रूपये 16867.74 लाख नियमानुसार देय जी0एस0टी0 सहित व्यय वित्त समिति द्वारा आज अनुमोदित की गयी। इस प्रशिक्षण केन्द्र के निर्माण हेतु चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 में नगर विकास विभाग के बजट में रुपये 50 करोड़ की धनराशि का प्राविधान किया गया है। यह जानकारी देते हुए नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि मा0 जनप्रतिनिधियों को लोकतांत्रिक संस्थाओं, संगठनों के विभिन्न विधियों, परिपाटियों, नियमों और कानून की जानकारी प्रदान करने तथा लोकतांत्रिक संस्थाओं संगठनों की विभिन्न विधाओं और पहलुओं से भलीभांति अवगत कराने के लिये प्रशिक्षण केन्द्र की आवश्यकता है।

गाजियाबाद में दिल्ली के समीप होने के कारण प्रशिक्षण के लिये अच्छे प्रवक्ताओं के साथ-साथ विजिटिंग प्रोफेसर उपलब्ध होने में सुगमता होगी। उक्त प्रशिक्षण केन्द्र में ऐसे नौजवान इच्छुक व्यक्तियों के लिए डिप्लोमा डिग्री पाठ्यक्रम चलाये जा सकते है, जो राजनीति में आना चाहते है। वर्तमान में इस प्रकार के पाठ्यक्रम का विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और संस्थाओं में अभाव है। यह प्रशिक्षण केन्द्र (फेज-1) की स्थापना हेतु नगर निगम, गाजियाबाद द्वारा लगभग 51213 वर्गमीटर भूमि राजनगर विस्तार मार्ग सिहानी में चिन्हित कर उपलब्ध करायी गयी है। इस प्रशिक्षण संस्थान फेज-1 को 02 वर्ष में पूर्ण हो जाने की सम्भावना है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि परियोजना की उच्च विशिष्टियों में स्ट्रक्चरल ग्लेजिग, वुडेन फ्लोरिंग, वाल, पैनेलिंग, कारपेट फ्लोरिंग, विनायल फ्लोरिंग, फाल्स सीलिंग, सैण्ड स्टोन क्लेडिंग, पोलीकार्बोनेट शीट, साइनेज तथा ग्रीन रेटिंग फार इन्टीग्रेटेड हैबेटेट एसेसमेन्ट आदि सम्मिलित है। उन्होंने यह भी बताया कि इसमें प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षार्थियों से फीस, कोर्स, एडमीशन शर्ते, सब्जेक्ट मैटर आदि कमेटी तय करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com