कुंभ में श्रद्धालुओं को ठहराने के लिये 5.75 करोड़ रुपये मंजूर

यूपी मंत्रिपरिषद ने लिए कई निर्णय

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार ने चार स्थानों पर श्रद्धालुओं के ठहराने के लिए 575.6 लाख रुपये की योजना को मंजूरी दे दी है । कुंभ में बेहतरीन व्यवस्था करने में लगी सरकार के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने स्वीकार कर लिया । इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने कुंभ क्षेत्र में गंगा नदी पर पैन्टून पुल बनाने के लिए भी दो करोड़ धनराशि मंजूर की है। इस योजना पर करीब दो करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।

तीन शक्ति पीठों के मेलों का आयोजन सरकार करेगी
सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सीतापुर के नैमिषारण्य स्थित मां ललिता देवी शक्तिपीठ, बलरामपुर के तुलसीपुर में मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ और मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ में लगने वाले मेलों का आयोजन अब सरकार करेगी। मंत्रिपरिषद की बैठक में इन मेलों को प्रांतीय मेला घोषित किया गया। श्री शर्मा ने कहा कि तीनों शक्ति पीठों पर प्रबंधक कमेटी अभी तक व्यवस्थाएं करती हैं। लेकिन, अब सरकार पैसे खर्च करेगी। इसके लिए नैमिषारण्य स्थित मां ललिता देवी शक्तिपीठ के लिए 60 लाख, बलरामपुर के तुलसीपुर में मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ के लिए 48 लाख और मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ के लिए 30 लाख रुपए जारी करने का फैसला लिया गया है।

गाजियाबाद में खुलेगा पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
मंत्रिपरिषद ने गाजियाबाद में पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोेलने का निर्णय लिया है। इस बारें में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि दो सौ करोड़ रुपए की लागत से गाजियाबाद में पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा। इंस्टीट्यूट दो साल के भीतर शुरू हो जाएगा। इसके लिए 60 बीघा जमीन मिल चुकी है। एडमिशन, सेलेक्शन के लिए कमेटी बनाई गई है। सरकार यहां कई और सुविधाएं तैयार करने पर विचार कर रही है।

झांसी में पेयजल के छह सौ करोड़ मंजूर
मंत्रिमंडल ने अपने एक अन्य निर्णय में झांसी में शुद्ध पेयजल की कमी को दूर करने के लिए करीब 600 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना में माताटीला बांध के पानी का शोधन कर झांसीवासियों को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की मदद से बनने वाली इस परियोजना के लिये अमृत योजना से पचास फ फीसदी धन केन्द्र उपलब्ध करायेगा जबकि 30 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत धन झांसी नगर निगम से लिया जायेगा। यह परियोजना वर्ष 2048 तक के लिये होगी।

अनाजों के बीज वितरण योजना अनुदान में वृद्वि
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के अनुसार मंत्रिमंडल ने किसानों को अनाजों के बीज वितरण योजना के अनुदान में दस प्रतिशत की वृद्धि कर दी। अभी तक 50 फ ीसदी अनुदान मिलता था। इसी तरह बीज ग्राम्य योजना में अनुदान 50 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर खादी वस्त्रों पर पांच प्रतिशत विशेष छूट देने का निर्णय लिया।

प्रांतीय रक्षक दल की नियमावली को मंजूरी
मंत्रिमंडल ने युवा कल्याण और प्रान्तीय रक्षक दल की सेवा नियमावली में भी संशोधन करने सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने लखीमपुर में कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है। इसकी स्थापना के बाद राज्य में 89 कृषि विज्ञान केन्द्र हो जायेंगे।

प्लास्टिक से बनेगा क्रूड आयल परियोजना को मंजूरी
मंत्रिमंडल ने प्लास्टिक से क्रूड आयल बनाने की परियोजना को मंजूरी दे दी। इस परियोजना को मंजूरी देते हुए उम्मीद जताई गयी है कि इससे कूड़े की शक्ल में इधर-उधर बिखरे प्लास्टिक से निजात मिलेगी और ईंधन भी उपलब्ध हो सकेगा। राज्य में इस तरह की यह पहली परियोजना होगी। इसकी स्थापना लखनऊ में की जायेगी। प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के आधार पर स्थापित होने वाली इस परियोजना पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com