Barabanki : परिवार नियोजन पखवाड़े में 159 महिलाओं की हुई नसबंदी

बाराबंकी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्थानीय जनपद में 15 फरवरी से 1 मार्च तक विशेष परिवार नियोजन पखवाड़ा चलाया जा रहा है। पखवाड़े में अब तक सात सीएचसी पर शिविर लगाकर कुल 183 महिलाओं का राजिस्ट्रेशन हुआ जिसमें 159 महिलाओं ने नसबंदी कराया। साथ ही अभियान को सक्रिय बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग जन समुदाय के मध्य परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रोत्साहित करके परिवार नियोजन के प्रति जनजागरूता फैलाया जा रहा है।

उक्त जानकारी देते हुए अभियान के नोडल अधिकारी डा आर सी वर्मा ने बताया कि जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामनगर में 26 पर 24 नसबन्दी, देवा 15 पर 13, फतेहपुर 21 पर 18, हैदरगढ़ 27 पर 30, बड़ागांव 20 पर 17, त्रिवेदीगंज 43 पर 38, सतरिख 13 पर 11, रामसनेही घाट में 18 राजिस्ट्रेशनों पर 15 नसबंदियां की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में बीसीपीएम, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव में दंपतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन की योजना और उसके लाभ के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। जनसंपर्क के दौरान इन दंपतियों का रजिस्ट्रेशन करते हुए लाभार्थियों को इच्छित परिवार नियोजन सेवाएं विशेषकर पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी एवं अन्य परिवार नियोजन विधियों की सेवाएं उपलब्ध कराना है।

परिवार नियोजन कराने पर आर्थिक लाभ

मिशन परिवार विकास के अंतर्गत आने वाले बाराबंकी जिले में पुरुष नसबंदी के लिए लाभार्थी को 3000 और महिला नसबंदी के लिए 2000 रूपया की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह आर्थिक लाभ उनके खाते में सीधे विभाग के द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा जिसके लिए लाभार्थी को अपना आधार और पासबुक की छायाप्रति देना होगा। इसके अलावा महिला प्रसव के पश्चात कॉपर टी लगाने पर 300 का लाभ और नया अंतरा इंजेक्शन जो त्रैमासिक गर्भनिरोधक है, उसे लगवाने पर 100 का लाभार्थी को आर्थिक लाभ दिया जाता है।

इस पखवाड़े की तैयारियां विभाग के द्वारा जोरों शोर पर किया जा रहा है जिसके लिए 15 सीएचसी महिला नसबंदी हेतु चिन्हित किया गया है, जिसमें रामनगर, देवा, फतेहपुर, हैदरगढ़, बड़ागांव, त्रिवेदीगंज, सतरिख, रामसनेही घाट, टिकैतनगर, दरियाबाद समेंत कुल 15 सभी केंद्रों पर तथा जिला पुरुष चिकित्सालय में पुरुष नसबंदी शिविर लगाया जाएगा। सप्ताह में एक दिन और जिला महिला अस्पताल में प्रतिदिन महिला नसबंदी का कार्यक्रम चलाया जाएगा। परिवार नियोजन के लिए अंतरा इंजेक्शन भी एक लाभकारी प्रक्रिया है जिसकी पूरी जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-103-3044 फोन कर लिया जा सकता है।

पुरूष नसबंदी भी विकल्प

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा आर सी वर्मा अनुसार महिला नसबंदी के अलावा परिवार नियोजन में पुरूष नसबन्दी भी एक विकल्प है, जिसमें दर पुरूष सामने आ रहे हैं, पुरूषों के बीच भ्रांति को दूर करने लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कोशिश कर रहा है। सरकार की योजनाओं के तहत पुरूष नसबंदी के लिए 3 हजार रुपए स्वीकृत किया गया है। साथ ही पुरुषों को 102 और 108 एंबुलेंस उनके घर से ले जाएगी और पुनः उन्हें नसबंदी के पश्चात उनके घर पर पहुंचाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com