महाराष्ट्र ने जीता प्रथम अंतर राज्य महिला दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट

कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत

लखनऊ : फिक्की फ्लो और इंडियन क्रिकेट फेडरेशन फॉर डिसेबल्ड के संयुक्त तत्वाधान में आज इकाना स्टेडियम में महाराष्ट्र और झारखंड के बीच फाइनल मैच खेला गया तमाम शारीरिक क्षमताओं को दरकिनार करते हुए महाराष्ट्र की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और ट्रॉफी अपने नाम की इन महिला दिव्यांग क्रिकेटरों का उत्साह और प्रदर्शन देख कर दर्शक झूम उठे महाराज ने यह फाइनल मैच 6 विकेट से जीता। फाइनल मुकाबले में झारखंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। उनकी ओर से रुकैया ने 20 रन दो चौकों की मदद से बनाएं रुकैया के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर पाया जिससे झारखंड की टीम 10 ओवरों में 29 अतिरिक्त रन की मदद से 4 विकेट खोकर 56 रन बनाए महाराज की ओर से गेंदबाजी करते हुए रेणुका और अनुराधा ने एक-एक विकेट लिए।

जवाब में महाराष्ट्र की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो उनकी शुरुआत काफी खराब रही और पहले ही हो और में प्राण्या बोल्ड आउट हो गई। इसके बाद रेणुका और रितु झा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट की साझेदारी में 45 रन जोड़ दिए। रेणुका ने चार चौकों की मदद से 24 रन बनाए और रितु झा ने एक चौकी की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे। महाराष्ट्र की टीम 7.4 ओवरों में 4 विकेट खोकर 57 रन बनाकर इस टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया। झारखंड की ओर से रुकैया ने 3 विकेट लिये। महाराष्ट्र की रेणुका को वह मैन ऑफ द मैच वह बेस्ट बैट्स बैट्स वूमेन निमिषा मिश्रा उत्तर प्रदेश व बेस्ट बॉलर रुकैया झारखंड और बेस्ट फील्डर रितु जा महाराष्ट्र से रही।

शरीर से नहीं बल्कि मन से कोई होता है विकलांग : रीता जोशी

इन सभी दिव्यांग महिला क्रिकेटरों का उत्साहवर्धन करने और पुरस्कृत करने प्रदेश की कैबिनेट मंत्री प्रोफेसर रीता बहुगुणा जोशी आयीं और उन्होंने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार लखनऊ और खासकर इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दिव्यांग महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है जो कि हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने दिव्यांग क्रिकेटरों को सलाम करते हुए कहा कि शरीर से कोई विकलांग नहीं होता बल्कि मन से विकलांग होता है, यह सिलसिला चलता रहे इसके लिए उन्होंने फिक्की फ्लो की अध्यक्षा रेणुका टंडन को भी बधाई दी।

विजेता टीम को फिक्की फ्लो की ओर से ट्रॉफी और 11000 का नगद पुरस्कार दिया गया और उपविजेता टीम को ट्रॉफी और 5000 का नगद पुरस्कार दिया गया शेष सभी महिला दिव्यांग क्रिकेटरों को डॉक्टर निधि टंडन की ओर से 1000 नगद की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप दी गई। इस पुरस्कार समारोह में रेणुका टंडन, माधुरी हलवासिया, दीपाली गर्ग, डॉक्टर निधि टंडन, जसलीन, पूजा गर्ग, समां गुप्ता, आईसीएफडी के चेयरमैन त्रिभुवन राम, महासचिव डॉक्टर एडब्ल्यू सिद्धकी, पदमश्री डॉक्टर शादाब मोहम्मद व इकाना स्टेडियम के चेयरमैन संजय सिन्हा मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com