‘हिंदुओं के हत्यारे कुर्सी छोड़ो’, US में क्यों गूंजे मोहम्मद यूनुस के खिलाफ नारे, बांग्लादेश में भी बवाल!

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस को यूएस में जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है. उनके खिलाफ नारेबाजी हुई है. आइए जानते हैं क्यों?

: 79वें यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली (UNGA) सेशन के चलते बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस अमेरिका (Muhammad Yunus in America) में हैं. लेकिन मोहम्मद यूनुस को यूएस में जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है. उनके खिलाफ नारेबाजी हुई है. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने उनको आतंकवादी और अल्पसंख्यकों का हत्यारा करार दिया. प्रदर्शनकारियों ने ‘हिंदुओं के हत्यारे, कुर्सी छोड़ों’ जैसे नारे भी लगाए. सवाल ये है कि अमेरिका में मोहम्मद यूनुस के खिलाफ नारे क्यों गूंजे. उधर, बांग्लादेश में भी दुर्गा पूजा को लेकर बवाल जारी है.

प्रदर्शनकारियों ने यूनाइटेड नेशनल हेडक्वार्टर के बाहर मोहम्मद युनूस (Muhammad Yunus News) के खिलाफ नारेबाजी की है. इससे पहले जैसे ही मोहम्मद यूनुस न्यूयॉर्क पहुंचे, बांग्लादेशी नागरिक उनके होटल के बाहर एकत्र हुए और अल्पसंख्यकों के खिलाफ उनकी सरकार की कार्रवाई के लिए उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन और नारे लगाए. उन प्रदर्शनकारियों ने मोहम्मद युनूस के खिलाफ ‘मोहम्मद यूनुस… वापस जाओ’ जैसे नारें लाए.

मोहम्मद यूनुस का अमेरिका में विरोध क्यों?

  • बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों (हिंदू, बौद्धों और अन्य) के खिलाफ हो रहे अत्याचार लगातार जारी हैं. उनको मौत के घाट उतारा जा रहा है.

  • प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि मोहम्मद यूनुस ने चालाकी और डर्टी पॉलिटिक्स के जरिए अवैध और असंवैधानिक तरीके सत्ता हथिया ली है.

  • प्रदर्शनकारियों ने UN से अपील की कि मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेशी सरकार के प्रतिनिधि के रूप में मान्यता नहीं दी जाए.

  • प्रदर्शनकारी अभी शेख हसीना को बांग्लादेश का प्रधानमंत्री मानते हैं, इसलिए उन्होंने मोहम्मद यूनुस से सत्ता छोड़ने को कहा.

  • प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि यूनुस के हाथों में बांग्लादेश सुरक्षित नहीं हैं, उनके सरकार में आने पर हिंदुओं पर हमले नहीं रुके हैं.

गौरतलब है कि शेख हसीना (Sheikh Hasina) के देश छोड़कर भाग जाने और संसद भंग होने के बाद मोहम्मद यूनुस को 8 अगस्त को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ दिलाई गई थी. 

बांग्लादेश में भी बवा

जब मोहम्मद यूनुस अमेरिका ((Muhammad Yunus US Visit)  में हैं तब बांग्लादेश में कट्टरपंथियों का हिंदुओं के खिलाफ अत्याचार और बढ़ गया. कट्टरपंथियों ने कई जगहों पर हिंदुओं के दुर्गा पूजा समारोह (Durga Puja Festival in Bangladesh) को रोक दिया या फिर उनको समारोह की जगह बदलने पर मजबूर किया गया.

खंडित की गईं देवी दुर्गा की मूर्तियां

दुर्गा पूजा 9 से 13 अक्टूबर तक मनाई जानी है. कई इलाकों में मस्जिद समितियों ने हिंदुओं को दुर्गा पूजा की तैयारी के लिए लगाए पंडालों को हटाने के लिए कहा है. गौरीपुर, मैमनसिघ में दुर्गा प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ किए जाने की भी खबरें हैं. जब हिंदुओं ने इस पर विरोध जताया तो बवाल हो गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com