‘मेड इन इंडिया’ आईफोन-16 के प्री-ऑर्डर में हुआ इजाफा, निर्यात में होगी वृद्धि : एनालिस्ट

नई दिल्ली। एप्पल की ओर से हाल ही वैश्विक स्तर पर लॉन्च किए गए मेड इन इंडिया आईफोन-16 के देश में प्री-ऑर्डर में इजाफा देखने को मिल रहा है। नया आईफोन 20 सितंबर से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। ट्रेड एनालिस्ट्स की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

एनालिस्ट्स का कहना है कि नए आईफोन-16 के बड़ी संख्या में ऑर्डर के चलते निर्यात भी बढ़ने की उम्मीद है।

चैनल चेक के अनुसार, खरीदारों के बीच आईफोन-16 को लेकर मजबूत रुझान बना हुआ है। इसकी वजह आईफोन-16 में आए नए अपडेट्स और 15 सीरीज के मुकाबले कम कीमत का होना है।

भारत में नए आईफोन 20 सितंबर से रिटेल और ऑनलाइन दोनों स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। इसमें एप्पल बीकेसी (मुंबई) और एप्पल साकेत (नई दिल्ली) के स्टोर्स के साथ कंपनी के ऑथराइज्ड सेलर्स शामिल हैं।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस बार नए आईफोन के बेस वेरिएंट की अधिक मांग देखने को मिल रही है। वहीं, कंपनियां आकर्षक फाइनेंसिंग विकल्प भी उपलब्ध करा रही हैं। इस कारण लगता है कि नई 16 सीरीज पिछले पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक कर देगी।

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री रिसर्च ग्रुप के वीपी प्रभु राम ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ रही प्रीमियम फोन की मांग का फायदा एप्पल को मिलता दिखाई दे रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि आईफोन-16 सीरीज के अलावा पुरानी आईफोन सीरीज जैसे 14 और 13 की बिक्री में भी बढ़त देखने को मिल रही है।

इंडस्ट्री एनालिस्ट मिंग-ची कू का कहना है कि वैश्विक स्तर पर आईफोन-16 सीरीज की पहले वीकेंड की प्री-ऑर्डर बिक्री लगभग 37 मिलियन यूनिट होने का अनुमान है।

भारत बाजार में वॉल्यूम के हिसाब से एप्पल की हिस्सेदारी 6 प्रतिशत और वैल्यू में 16 प्रतिशत है। एप्पल का कारोबार भारत में तेजी से बढ़ रहा है। 2025 तक इसकी आय 10 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर सकती है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com