भावी पीढ़ी को भारत के गौरवशाली इतिहास से परिचित कराएगी योगी सरकार

लखनऊ, 27 जुलाईः योगी सरकार उत्तर प्रदेश की भावी पीढ़ी को भारत के गौरवशाली इतिहास से परिचित कराती रही है। 9 अगस्त 2024 से ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ हो रहा है। इसी क्रम में अब ”काकोरी ट्रेन एक्शन’ शताब्दी समारोह का आयोजन किया जाएगा। क्रांतिकारियों के सम्मान में संपूर्ण प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ इसे पूरे वर्ष तक मनाया जाएगा। 9 अगस्त को लखनऊ के काकोरी व शाहजहांपुर में विशेष आयोजन होगा। इसके तहत स्कूलों, महाविद्यालय व विश्वविद्यालयों में अनेक प्रतियोगिताएं होंगी तो जिला प्रशासन की तरफ से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का सम्मान भी किया जाएगा। वहीं वन विभाग काकोरी के शहीदों की याद में प्रत्येक जनपद में शहीद स्मृति वाटिका तैयार करेगा। 9 अगस्त को शुभारंभ अवसर पर 100 साइकिल सवारों द्वारा शहीद स्मृति यात्रा की भी तैयारी प्रस्तावित है।

काकोरी लिटरेचर फेस्टिवल समेत अनेक साहित्यिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का होगा आयोजन

योगी सरकार के निर्देश पर अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। काकोरी लिटरेचर फेस्टिवल भी लगेगा। काकोरी के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, स्वतंत्रता आंदोलन, काकोरी ट्रेन एक्शन से जुड़ी पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इतिहासकारों, विशेषज्ञों द्वारा विद्यालयों-महाविद्यालयों में संवाद कार्यक्रम भी होंगे। काकोरी के संदर्भ में नाट्य प्रस्तुति, पुस्तकों का विमोचन, विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग द्वारा सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। पुस्तकों का डिजिटल संस्करण भी जारी किया जाएगा। काकोरी घटना से जुड़ीं कविताएं, कहानी लेखन प्रतियोगिता, विद्यालयों में ओपन माइक व क्रांतिकारियों के जीवन पर आधारित क्विज प्रतियोगिता भी होगी।

प्रत्येक जनपद में शहीद स्मृति वाटिका की जाएगी तैयार

योगी सरकार ने काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर प्रत्येक जनपद में वन विभाग को शहीद स्मृति वाटिका तैयार कराने का निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त राज्य ललित कला अकादमी व शिक्षा विभाग की ओर से स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, शहीद स्मारकों पर ऑनस्पॉट पेंटिंग व शिविर लगाए जाएंगे। विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों-कॉलेजों में पेंटिंग, म्यूरल व क्ले मॉडलिंग प्रतियोगिताएं होंगी। लोकनॉट्य प्रतियोगिता, शहीद स्थलों व स्मारकों से जुड़ी घटनाओं पर नाट्य प्रस्तुति, नाट्य महोत्सव आदि का भी आयोजन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश संस्कृति निदेशालय की तरफ से सांस्कृतितक शोभायात्राएं निकाली जाएंगी तो दूसरी तरफ शहीदों की जन्मतिथि व बलिदान दिवस पर राष्ट्रभक्ति से पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

चौरीचौरा, बिठूर, मेरठ समेत कई जनपदों में होंगे विविध आयोजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर 9 अगस्त को लखनऊ के काकोरी, शाहजहांपुर में शताब्दी समारोह का शुभारंभ होगा। इसके साथ ही गोरखपुर के चौरीचौरा, बलिया, फिरोजाबाद, अयोध्या, मैनपुरी, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज, कानपुर (बिठूर), झांसी, बरेली, सहारनपुर, गोंडा में भव्य आयोजन होगा। इसके साथ ही अन्य जनपदों में इससे जुड़े आयोजन किए जाएंगे। योगी सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन की तरफ से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा।

संस्कृति विभाग बना नोडल, कई विभागों के समन्वय-सहयोग से होगा आयोजन

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए संस्कृति विभाग को नोडल बनाया गया है। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग, गृह, वन, माध्यमिक, बेसिक, उच्च शिक्षा, पर्यटन व सूचना-जनसंपर्क विभाग के समन्वय से इस कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाया जाएगा। संस्कृति निदेशालय की तरफ से डाक विभाग के समन्वय से डाक आवरण जारी किया जाएगा

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com