प्रधानमंत्री मोदी कारगिल विजय दिवस पर आज शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे

कारगिल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार सुबह कारगिल विजय दिवस पर कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। वह कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री वर्चुअली शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे।

इस परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर करीब 15,800 फुट की ऊंचाई पर होगा। इससे लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी मिलेगी। यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी। यह न सिर्फ सशस्त्र बलों व उपकरणों की शीघ्र आवाजाही सुनिश्चित करेगी बल्कि लद्दाख में आर्थिक-सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

26 जुलाई यानी आज के दिन मनाया जाने वाला कारगिल विजय दिवस भारत के सैन्य इतिहास में एक गौरवशाली दिन है। कारगिल वह क्षेत्र है जहां भारत और पाकिस्तान की सेना ने युद्ध लड़ा और पड़ोसी देश के कब्जे से कारगिल द्रास क्षेत्र को आजाद कराया। इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ विजय गाथा लिखी। भारत-पाकिस्तान की इस सैन्य जंग को इतिहास में विजय के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है और हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भारत वीर सैनिकों के साहस और बलिदान को याद करता है जिन्होंने देश की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा की।

1999 में भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच कारगिल युद्ध हुआ था। कारगिल युद्ध भारतीय सेना की विजय का प्रतीक है। कारगिल युद्ध मई से जुलाई 1999 के बीच भारतीय और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच लड़ा गया । यह युद्ध जम्मू-कश्मीर राज्य के कारगिल जिले में हुआ। 1999 की शुरुआत में पाकिस्तान के सैनिकों ने गुप्त रूप से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की और कारगिल की ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com