लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने सेना की मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला 

लखनऊ: लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल ने 01 जुलाई 2024 को लखनऊ में सेना की मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी), का पदभार संभाला।

कमान संभालने पर, लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’, पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की और एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर की भी समीक्षा की। उन्होंने मध्य कमान के सभी रैंकों, परिवारों और नागरिक कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं और अपने पूर्ववर्तियों के उत्कृष्ट कार्यों को आगे बढ़ाने और हर समय मध्य कमान की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता को जून 1987 में पंजाब रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के भी पूर्व छात्र रहे हैं।

36 वर्षों से अधिक के सैन्य करियर में, उन्हें पीस और फील्ड दोनों में प्रमुख कमान और स्टाफ नियुक्तियों का गौरव प्राप्त है। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षक, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में डायरेक्टिंग स्टाफ, कांगो में सैन्य पर्यवेक्षक, एक इन्फैंट्री ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, रणनीतिक योजना निदेशालय में बल संरचना निदेशक, स्टाफ ड्यूटी निदेशालय में ब्रिगेडियर स्टाफ ड्यूटी, सेनाध्यक्ष सचिवालय और महानिदेशक रणनीतिक योजना में सामान्य शिकायत सलाहकार बोर्ड के अपर महानिदेशक रहे हैं। ।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने काउंटर इंसर्जेंसी माहौल में एक इन्फैंट्री बटालियन, नियंत्रण रेखा पर एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, संयुक्त राष्ट्र के हिस्से के रूप में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड ग्रुप, काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स ‘विक्टर’ और केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में ‘फायर एंड फ़्यूरी कोर’ की कमान संभाली है।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता को नियंत्रण रेखा पर इन्फेंट्री ब्रिगेड की कमान के बाद ‘युद्ध सेवा पदक’, काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स ‘विक्टर’ की कमान के दौरान ‘अति विशिष्ट सेवा पदक’ और ‘फायर’ और फ्यूरी कोर की कमान के लिए ‘उत्तम युद्ध सेवा पदक’ से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, वह चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ से लेकर चेयरमैन चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी कमेंडेशन कार्ड और मेंशन-इन-डिस्पैच से भी सम्मानित हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com