नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में औद्योगिक विकास मंत्री ने की 8 घंटे की मैराथन बैठक

  • कई अधिकारियों पर लटकी कठोर कार्रवाई की तलवार
  • ओएसडी संतोष व अन्य के विरुद्ध जांच के आदेश
  • अदिति सिंह जी 3 दिन में देंगी अपनी रिपोर्ट

लखनऊ। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने आज नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण में करीब 3 घंटे तक विकास कार्यों की समीक्षा करने के बाद ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में करीब साडे 4 घंटे तक विकास कार्यों की समीक्षा की। इस तरह मंत्री नंदी ने दोनों प्राधिकरण में करीब 8 घंटे तक मैराथन समीक्षा की। जिससे दोनों प्राधिकरण के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दिल की धड़कन बढ़ती रही।

ग्रेटर नोएडा में बनने वाले विश्व स्तरीय मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब (एमएमएलएच) के डेवलपमेंट वर्क की समीक्षा की। जिसमें लापरवाही मिलने पर मंत्री नन्दी ने मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब डेवलप करने वाली तीन एजेंसियों के कार्य प्रणाली पर नाराजगी जताते हुए ब्लैक लिस्ट करने के आदेश दिए। साथ ही सीईओ ग्रेटर नोएडा को आदेश दिया कि वे कार्रवाई करने से पहले एक बार अपने स्तर पर जांच जरूर कर लें।

मंत्री नन्दी ने मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब के डेवलपमेंट वर्क की भी समीक्षा की। मंत्री नन्दी ने कहा कि 3 एयरपोर्ट इस क्षेत्र में आएंगे जिसमें हिंडन, जेवर और आईजीआई एयरपोर्ट शामिल है। कहा कि लोकल बस, टैक्सी, मेट्रो, पैसेंजर ट्रेन, एयरपोर्ट ट्रैफिक पास पास हो।
शावेरी जैसी जगहों पर समन्वय नक्शा पास ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के नियम के अनुसार ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को अगर मास्टर प्लान सराउंडेड एरिया का मिल जाए तो धनराशि की वृद्धि होगी।

मंत्री नंदी को बताया गया कि ग्रेटर नोएडा से कई लोग यूपी सीधा में ट्रांसफर किए गए हैं जिन्हें अभी तक कम स्टाफ के कारण रिलीज नहीं किया गया है 778 के सापेक्ष 236 कर्मचारी कार्यरत हैं यहां स्टाफ की कमी की वजह से बहुत प्रॉब्लम होती है।

गंगा जल परियोजना 23 किलोमीटर कनाल गंगा से आएगी।

5418 में से 37000 सोडियम लाइट एलइडी में कन्वर्ट कर चुके हैं गोल्फ कोर्स भारत सरकार की जल व विकास की कंसलटेंसी संस्था है 300 में विकास की योजना है।

ग्रेटर नोएडा के इर्द-गिर्द हर गांव में 15 – 20 अराजक लड़के हैं जो विदेशी बड़ी कंपनियों से धन उगाही कर रहे हैं। जिस पर मंत्री नंदी ने अराजक तत्वों से कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए।
ग्रेटर नोएडा में हाइब्रिड कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था है। जिसमें कुछ सेटेलाइट तो कुछ डिसेंट्रलाइज हैं। 5 5 जोन है अर्जुन का कूड़ा निस्तारण के एमआरएफ सिस्टम जोनवार है।
बायोरेमेडीएशन से कूड़ा निस्तारण होता है।

ग्रेटर नोएडा में एक ऐसा ऐप विकसित किया है जिसमें प्रत्येक भूमि की वास्तविक स्थिति वाहनों की स्थिति विकास मान इकाइयों की स्थिति आदि पब्लिक प्लेटफॉर्म पर देती है यह कार्य अभी तक इसी अन्यथा की में नहीं किया गया है इंडिया की पहली हटाती है जिसे आधार कार्ड से लिंक किया गया है ग्रेटर नोएडा में ही फाइल पर ही सारा कार्य होता है 0 पेपर वर्क या पेपर लेस वर्क है। अब नो ड्यू सर्टिफिकेट आवेदक स्वयं निकाल सकता है यदि न्यूज़ निकलेगा उस फॉर्मेट पर तो वह स्वयं जमा करके अपना एनओसी निकाल सकेगा मनी मंत्री जी ने पूछा अप्रैल में कितने नक्शे पास हुए जिस पर बताया गया कि आवासी में 47 एप्लीकेशन के सापेक्ष 6 मैप पास हुए 179 मैप जंक्शन हेतु अप्लाई किए गए 165 का डिस्पोजल हुआ इस पर मनी मंत्री जी ने कहा कि लेटेस्ट पांच नक्शे जो पास हुए हैं उनका प्रिंटआउट दिया जाए और जो 5 रिजेक्ट हुए हैं उनका भी डिटेल लाया जाए।
मंत्री नंदी ने मित्र एप के निस्तारण के भी 55 प्रकरण मांगे।
प्लीज डैड निस्तारण हेतु शेष है 19000 के सापेक्ष 11000 के प्लान लगा दिए हैं 5000 की लीज डेट हो गई है मंत्री जी ने पूछा कि 2017 के बाद यहां बिल्डर्स क्यों नहीं आए 208 बिल्डर्स प्रोजेक्ट हुए इसका 199 बिल्डर प्रोजेक्ट पेंडिंग है।

मंत्री नंदी ने टॉप 10 डिफॉल्टर्स की सूची के बारे में पूछा जिनकी 3 किस्ते नहीं जमा है उनकी संख्या पूछी जिसे अधिकारी नहीं बता पाए। कहा कि नियम अनुसार 18 माह में तीन नोटिस 600 माह के देकर निरस्त कर सकते हैं ईश्वर मंत्री ने कहा कि जितने भी मामलों में तीन किस्त डिफॉल्ट कर चुके हैं वह अगले 15 दिनों में निरस्त हो जाएं यह था कि 5000 करोड़ रुपए के कर्जे में डूबी है इसे उतारने की जरूरत है समीक्षा करके दोषी अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाए। कहा कि रविवार तक हर हाल में यह लिस्ट तैयार हो जाए धारा 10 का नोटिस बिना भेदभाव के पारदर्शी प्रणाली से भेजा जाए।

नौ मामले एक ही तरह के थे जिसमें दो निरस्त हुए तथा 7 के विरुद्ध आरसी जारी की गई जिस पर osd संतोष से पूछा गया। डिफाल्टर की संख्या पुनः चेक करें। जिसकी जांच एडिशनल सीईओ आदित्य सिंह को सौंपी गई दूसरे के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com