बर्थडे स्पेशल 18 मार्च :रत्ना पाठक ने फिल्म मंडी से की थी फ़िल्मी करियर की शुरुआत

दिग्गज अभिनेत्री रत्ना पाठक की गिनती मनोरंजन जगत की उन शानदार और मंझी हुईं अभिनेत्रियों में होती है, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक यादगार रोल निभाए। रत्ना पाठक का जन्म 18 मार्च 1957 को मुंबई में हुआ था। फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली रत्ना पाठक की माँ दीना पाठक जानी-मानी एक्ट्रेस थीं। उनकी बहन सुप्रिया पाठक भी बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक हैं। लेकिन रत्ना इन सब से अलग थी वह कभी भी अभिनय जगत में नहीं आना चाहती थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था । रत्ना पाठक ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म मंडी से की। इस फिल्म में रत्ना पाठक के साथ शबाना आजमी, स्मिता पाटिल, ओम पुरी, नसरुद्दीन शाह जैसे कई सितारे अभिनय करते नजर आये। फिल्म मंडी के बाद रत्ना एक के बाद एक कई हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों में अभिनय करती नजर आईं ।

रत्ना पाठक की कुछ प्रमुख फिल्मों में ‘मंडी’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अलादीन’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘गोलमाल 3’, ‘एक मैं और एक तू’, ‘खूबसूरत’ आदि शामिल हैं। फिल्मों के अलावा रत्ना इधर-उधर, तारा, साराभाई वर्सेस साराभाई जैसे कई धारावाहिकों में भी नजर आईं ।

रत्ना पाठक की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अपने से 13 साल बड़े मशहूर एक्टर नसीरुद्दीन शाह से शादी की। दोनों की पहली मुलाकात 1975 में हुई थी। जब रत्ना पाठक शाह कॉलेज स्टूडेंट थीं और नसीरुद्दीन शाह एफटीआईआई से ग्रेजुएशन कर रहे थे।सत्यदेव दुबे के डायरेक्शन में बने ‘संभोग से संन्यास तक’ नामक प्ले में इन्होंने पहली बार काम किया था। इस प्ले के रिहर्सल के दौरान उनकी पहली मुलाकात हुई थी। फिर साथ में काम करने के दौरान जल्द ही दोनों की दोस्ती और प्यार हो गया जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली हालांकि नसरुद्दीन पहले से तलाकशुदा और एक बेटी के पिता थे लेकिन इससे रत्ना को कोई फर्क नहीं पड़ा रत्ना और नसीरुद्दीन के दो बेटे इमाद और विवान हैं। रत्ना पाठक अब भी फिल्म जगत में सक्रिय हैं और जल्द ही फिल्म अटैक और जयेशभाई जोरदार में अभिनय करती नजर आएंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com