लखीमपुर घटना के विरोध में किसानों ने यूपी के कई स्थानों पर ट्रेन रोकने का किया प्रयास

लखनऊ। लखीमपुर खीरी की घटना और कृषि कानून के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को किसानों ने प्रदेश के कई स्थानों पर ट्रेन रोकने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस की सख्ती के कारण असफल रहे। प्रदर्शनकारी लखीमपुर खीरी घटना को लेकर केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग पर अड़े हुए हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर किसानों ने ट्रेन रोकने का प्रयास किया।

उत्तर प्रदेश की लखनऊ पुलिस भी रेल रोको आन्दोलन को लेकर अलर्ट है। किसानों के आंदोलन को देखते हुए लखनऊ के उतरेठिया रेलवे स्टेशन पर पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस अधिकारी स्टेशन पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं। लखनऊ पुलिस ने कहा है कि जो कोई भी रेल रोको आंदोलन में भाग लेकर रेल संचालन में बांधा पहुंचाने का प्रयास करेगा, उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ ही लखनऊ में धारा 144 लागू और हालात बिगाड़ने वालों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जायेगी।

बाराबंकी में भी रेलवे ट्रैक पर धरना देने जा रहे भारतीय किसान यूनियन के दर्जनों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफतार किया है। वहीं प्रयागराज में भी किसानों ने ट्रेन रोकने का प्रयास किया। मेरठ में कई जगहों पर रेल पटरी बाधित की गई है। कंकरखेड़ा में फ्लाईओवर के नीचे सैकड़ों किसान बैठे हैं। सकोती गांव में भी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को हटाने को लेकर रेल ट्रैक रोककर धरना जारी है।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि आम आदमी 02 साल से परेशान है। सरकार उसकी रोटी छीन रही है। सरकार को चाहिए कि किसानों से बातचीत करें। टिकैत ने कहा कि खीरी घटना में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी नहीं हुई। उसी को लेकर धरना जारी है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि रेल रोको अभियान के दौरान किसी भी अपातकालीन सेवाओं को बाधित नहीं किया जायेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की हिंसा या तोड़फोड़ का कार्य नहीं किया जायेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हर जिले में एक-एक अतिरिक्त अफसर तैनात किये गये हैं। 14 संवेदनशील जिलों में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तैनात हैं। जिलों में पीएसी और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। वहीं लखीमपुर जिले में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है।

लखीमपुर खीरी कांड में अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को आरोपी बनाया गया था। उन्हें गिरफ्तार भी किया जा चुका है। हालांकि प्रदर्शनकारी किसान अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग पर अभी भी अड़े हैं। वहीं किसानों को रेल रोकों आंदोलन को देखते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुजफ्फरनगर की यात्रा रद्द कर दी है।

लखीमपुर खीरी में एहतियात के तौर पर चार ट्रेनों को निरस्त किया गया। मंगलवार को से ट्रेनों का संचालन होगा। लखीमपुर जिला इस समय संवेदनशील है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com