पूर्वोत्तर रेलवे के कई मंडलों में एचएमआईएस लागू, यूएमआईडी कार्ड से मिलेगा और बेहतर इलाज

पूर्वोत्तर रेलवे के कई मंडलों में एचएमआईएस लागू, यूएमआईडी कार्ड से मिलेगा और बेहतर इलाज

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ,वाराणसी और इज्जतनगर मंडलों के साथ गोरखपुर मुख्यालय के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली(एचएमआईएस) लागू कर दी गई है। नई व्यवस्था के तहत बीमार रेल कर्मियों और उनके परिजनों को विशिष्ट चिकित्सा पहचान संख्या (यूएमआईडी)से और बेहतर इलाज मिल सकेगा। इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ,वाराणसी और इज्जत नगर मंडलों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली लागू होने के बाद अब रेलकर्मियों और उनके परिजनों का बेहतर उपचार हो सकेगा। नई व्यवस्था के तहत बीमार रेल कर्मियों या उनके परिजनों को अपने साथ विशिष्ट चिकित्सा पहचान संख्या लेकर रेलवे अस्पताल जाना जरूरी है। फिलहाल अभी यह अनिवार्य नहीं है।

अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के तहत एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद रेलकर्मी की बीमारी से संबंधित पूरा विवरण सिस्टम पर लोड हो जाएगा। उसके बाद सिस्टम पर उपचार,जांच और दवाइयां अपडेट होती रहेंगी। ऐसे में रेलकर्मियों को अपने साथ उपचार पुस्तिका सहित जांच रिपोर्ट भी साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दवा की पर्ची लेकर काउंटर के सामने लाइन भी नहीं लगानी पड़ेगी। मरीज आवश्यकता पड़ने पर घर बैठे चिकित्सकों से ऑनलाइन परामर्श भी ले सकता है। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर मुख्यालय सहित लखनऊ,वाराणसी और इज्जतनगर मंडलों के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में एचएमआईएस लागू करने वाला पहला जोन है। रेल टेल ने 26 स्वास्थ्य इकाइयों में यह सिस्टम लागू कर दिया है, जिसमें 20 माड्यूल हैं। आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक भी अब एक दूसरे से ऑनलाइन संपर्क कर सलाह का आदान-प्रदान कर सकते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर में 15 सितम्बर से अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली अनिवार्य रूप से लागू करने की तैयारी चल रही हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार ने गुरुवार को कहा कि रेल कर्मियों को बेहतर एवं सुगम स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना रेलवे का लक्ष्य है। इसीलिए पूर्वोत्तर रेलवे के अस्पतालों में एचएमआईएस लागू की गई है। इस सुविधा को और प्रभावी बनाने के लिए सभी कर्मचारियों को यूएमआईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यूएमआईडी कार्ड के लिए रेल कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस नई एवं पारदर्शी व्यवस्था का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए यूएमआईडी कार्ड होना आवश्यक है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com