रुपये की कीमत में मामूली कमजोरी

रुपये की कीमत में मामूली कमजोरी

नई दिल्ली। शेयर बाजार में तेजी का रुख होने के बावजूद डॉलर की मांग बढ़ने की आशंका के कारण मुद्रा बाजार में आज रुपया कमजोरी का रुख दिखा रहा है। शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर की तुलना में कमजोर नजर आ रहा है। आज मुद्रा बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 6 पैसे की कमजोरी के साथ 74.22 के स्तर पर खुला है।

इसके पहले पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को डॉलर की मांग में कमी आने के कारण रुपये की कीमत में मजबूती आई थी। इस मजबूती के कारण 74.16 के स्तर पर बंद हुआ था।

आज इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में कारोबार की शुरुआत में ही कमजोरी दिखाने वाले रुपये को लेकर माना जा रहा है कि अगर दिन के कारोबार में विदेशी निवेशक बाजार को लेकर पहले सत्र की तरह ही उदासीन बने रहे तो रुपये की कीमत में अभी कुछ और कमजोरी आ सकती है।

हालांकि जानकारों का ये भी कहना है कि अगर कहीं अगले सत्र में विदेशी निवशकों ने बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई तो रुपये में चमक आ सकती है। ऐसा होने से इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में डॉलर की आवक बढ़ेगी, जिससे उसकी मांग में कमी आएगी और उसकी तुलना में रुपया मजबूत हो जाएगा। हालांकि ये सारी बातें दिन के दूसरे सत्र में विदेशी निवेशकों के रुख पर निर्भर करेंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com