अगर आप भी करते हैं विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

विटामिन ई के कैप्सूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले स्किन डैमेज और स्किन को रिपेयर करती है.

 आजकल लोग अपनी स्किन को सुंदर और जवां बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. जिनमें से एक विटामिन ई की कैप्सूल भी हैं, जिसे लोग अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करते हैं. बता दें कि विटामिन ई के कैप्सूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले स्किन डैमेज और स्किन को रिपेयर करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं, जिसे आप अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वहीं आपके स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. तो आइए यहां जानें विटामिन E कैप्सूल के इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान के बारे में.

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कितना फायदेमंद

स्किन एक्पर्स्ट्स का मानना है विटामिन ई स्किन के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन अगर आप विटामिन ई के कैप्सूल को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इसका कोई खास फायदा नहीं है.बता दें कि विटामिन ई के स्किन केयर प्रोडक्टस में सॉल्वेंट और इमल्सीफायर का मिश्रण होता है, इन्हीं की मदद से विटामिन ई चेहरे में समाता है. इसलिए सिर्फ विटामिन ई के कैप्सूल को चेहरे पर इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं है. इस पर एक्पर्स्ट्स का कहना है कि विटामिन ई के कैप्सूल स्किन को कई बार नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. कई बार इससे स्किन में जलन और एलर्जी जैसी चीजें भी होने लगती है. विटामिन ई कैप्सूल के कारण स्किन का रंग काला पड़ सकता है. सेंसिटिव स्किन वालों को इसका खासकर ध्यान रखना है.

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान

जानकारी के मुताबिक इन कैप्सूल में मौजूद विटामिन ई बहुत ही ज्यादा गाढ़ा और ऑयल सॉल्युबल होता है. इससे चेहरे पर कील-मुंहासों समेत कई कई समस्यएं हो सकती है. इसलिए स्किन एक्सपर्ट चेहरे पर डायरेक्ट विटामिन ई के कैप्सूल अप्लाई करने की सलाह नहीं देते हैं. ऐसे में अगर आपको इसकी जरूरत महसूस हो रही है तो आप विटामिन ई के कैप्सूल की जगह विटामिन ई के कोई और प्रोडक्ट्स यूज कर सकते हैं. वैसे तो चेहरे की समस्या को नेचुरली तरीके से और लाइफस्टाइल में सुधार करके दूर किया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले इसका पैच टेस्ट  जरूर करें. पैच टेस्ट करने के बाद अगर इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर कोई  गलत असर दिखाई दे रहा है, तो इसके इस्तेमाल से बचें. औरअगर आपको इसके इस्तेमाल से कोई परेशानी नहीं हो रही है तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इसके इस्तेमाल से पहले किसी एक्पर्स्ट्स से संपर्क जरूर करें.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com