आयरलैंड ने टी20 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को पहली बार हराकर रचा इतिहास

दो मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए, आयरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना सबसे बड़ा टी20 स्कोर भी बनाया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जिसके जवाब में आयरलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए।

इस पारी में रॉस अडायर आयरलैंड के सितारे रहे, जिन्होंने सिर्फ 57 गेंदों में अपना पहला टी20 शतक जड़ा। उनकी धमाकेदार पारी में 9 शानदार छक्के शामिल थे, और कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने भी 31 गेंदों पर 52 रन की अहम पारी खेलते हुए उनके साथ 137 रनों की ओपनिंग साझेदारी की।

हालांकि आखिरी के ओवरों में आयरलैंड की टीम 43 रनों के अंदर 6 विकेट गंवा बैठी, फिर भी उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 196 रनों का कठिन लक्ष्य दिया।

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की, जहां रीजा हेंड्रिक्स ने लगातार दूसरा अर्धशतक (51 रन) बनाया और मैथ्यू ब्रीट्जके ने भी 51 रन जोड़े। ओपनर रयान रिकेल्टन ने 22 गेंदों पर 36 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन बाद में दक्षिण अफ्रीका रन रेट के हिसाब से पीछे रह गई।

मार्क अडायर की 19वें ओवर की गेंदबाजी ने मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर वियान मुल्डर और ब्रीट्जके का विकेट लिया और फिर बाद में एन. पीटर को भी आउट किया। अडायर ने 4-31 के शानदार आंकड़े दर्ज किए और अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया। आखिरी ओवर में ग्राहम ह्यूम ने भी कसी हुई गेंदबाजी, जिसमें उन्होंने सिर्फ 7 रन दिए और एक विकेट लिया। उन्होंने चार ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की पारी 20 ओवर में 185-9 पर ही रुक गई।

यह जीत आयरिश क्रिकेट के लिए एक अहम पल था, क्योंकि वे इस क्रिकेट स्टेडियम में पिछले 8 टी20 मैचों में ऐसी पहली टीम बनी है जो पहले बल्लेबाजी करके जीत हासिल कर सकी है। इसके अलावा, यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल उनकी दूसरी अंतरराष्ट्रीय जीत थी, पहली जीत एकदिवसीय मैच में आई थी।

टी20 मैचों की सीरीज बराबर होने के बाद अब दोनों टीमें तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जो बुधवार से अबू धाबी में शुरू होगी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com