जी20 बैठक: भारत ने जल, स्वच्छता से जुड़े अपने सफल कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला

(शाश्वत तिवारी) रियो डी जेनेरियो। ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में जी20 विकास मंत्रियों (डेवलपमेंट मिनिस्टर्स) की बैठक में भारत ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘जल जीवन मिशन’ और ‘अमृत’ सहित अपने प्रमुख कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। इस दौरान भारत ने जल एवं स्वच्छता से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई। बैठक में विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) दम्मू रवि ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। जी20 डेवलपमेंट मिनिस्टर्स मीटिंग के दौरान समूह में शामिल विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने वैश्विक स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने को लेकर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा बैठक के दौरान पेयजल, स्वच्छता और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने पर जी20 मंत्रिस्तरीय कार्रवाई का आह्वान अपनाया गया। सचिव (आर्थिक संबंध) ने स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन और अमृत जैसी भारत की प्रमुख योजनाओं और वैश्विक दक्षिण के लिए भारत की विकास सहयोग पहलों पर प्रकाश डाला। जायसवाल ने बुधवार को एक अन्य पोस्ट में लिखा बैठक के दूसरे सत्र में असमानताओं से लड़ने पर जी20 मंत्रिस्तरीय घोषणा को अपनाया गया। दम्मू रवि ने समावेशी विकास और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अग्रणी मिशनों पर प्रकाश डाला।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान देश भर में स्वच्छता के बुनियादी ढांचे को बदलने, खुले में शौच को कम करने और स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच में सुधार करने में काफी सहायक रहा है। वहीं भारत के जल जीवन मिशन ने भी सभी देशवासियों के घरों, खासकर ग्रामीण इलाकों में पाइप से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराने में अभी तक अपार सफलता अर्जित की है। इसी तरह, कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (अमृत) शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com