वेंकैया नायडू तीनों देशों की यात्रा के लिए हुए रवाना

नई दिल्ली (शाश्वत तिवारी)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 30 मई से 07 जून तक तीन देशों गैबॉन, सेनेगल और कतर की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी है, जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार तीन संसद सदस्य सुशील कुमार मोदी, विजय पाल सिंह तोमर और पी. रवींद्रनाथ शामिल हैं। उप राष्ट्रपति की इस यात्रा से तीनों देशों के साथ कई द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है।

नौ दिवसीय यात्रा में गैबॉन, सेनेगल और कतर का दौरान करेंगे उप राष्ट्रपति।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि नायडू की यात्रा तीनों देशों में किसी भी उपराष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी। इसके साथ ही यह यात्रा भारत से गैबॉन और सेनेगल की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। उप राष्ट्रपति की यात्रा से अफ्रीका के साथ भारत के जुड़ाव को गति मिलने और अफ्रीकी महाद्वीप के लिए भारत की प्रतिबद्धता को और मजबूती प्रदान करने की उम्मीद है।

उप राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है मौजूद।

बयान में कहा गया कि उप राष्ट्रपति की कतर यात्रा प्रमुख है क्योंकि दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी कर रहे हैं। इस यात्रा से भारत-कतर के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

श्री नायडू 30 मई से 01 जून 2022 तक गैबॉन के साथ अपने दौरे की शुरुआत करेंगे। गैबॉन में, वह गैबॉन के प्रधान मंत्री एच.ई. सुश्री रोज क्रिस्टियन ओसौका रापोंडा, गैबॉन के राष्ट्रपति एच.ई. श्री अली बोंगो ओंडिम्बा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिले। उनसे गैबॉन में व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करने और वहां भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने की भी उम्मीद है।
मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि उप राष्ट्रपति नायडू 30 मई से 01 जून 2022 तक गैबॉन के साथ अपने दौरे की शुरुआत करेंगे। गैबॉन में, वह वहां के प्रधान मंत्री रोज क्रिस्टियन ओसौका रापोंडा, गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो ओंडिम्बा एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिलेंगे। इसके साथ ही उम्मीद यह भी है कि नायडू गैबॉन में व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करने और वहां भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

01-03 जून तक सेनेगल की यात्रा पर उप राष्ट्रपति नायडू सेनेगल के राष्ट्रपति मिस्टर मैकी सैल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस दौरान मैक सैल के साथ नेशनल असेंबली के मुस्तफा नियासे एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत और सेनेगल इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यही नहीं सेनेगल में उपराष्ट्रपति के एक व्यापारिक गोलमेज सम्मेलन में भाग लेने और भारतीय समुदाय को संबोधित करने की भी उम्मीद है।

दौरे के अंतिम चरण में उप राष्ट्रपति नायडू की 04-07 जून तक कतर की यात्रा होगी। यात्रा के दौरान वह कतर के उप अमीर, हिज हाइनेस शेख अब्दुल्ला बिन हमद अल थानी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे। इस दौरान वह कतर के कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे एवं कतर में एक व्यापारिक गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि कतर ने पिछले दो वर्षों में विभिन्न भारतीय कंपनियों में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

यात्रा के अंतिम दिन उपराष्ट्रपति के सम्मान में एक सामुदायिक स्वागत समारोह आयोजित किया जा रहा है, जहां वह कतर में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे। भारत और कतर का लोगों से लोगों के बीच संपर्क का एक लंबा इतिहास है, वर्तमान में कतर में अनुमानित रूप से 750,000 भारतीय प्रवासी हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com