प्रधानमंत्री मंगलवार को लखनऊ में करेंगे ‘न्यू अर्बन इंडिया’ कान्क्लेव का शुभारंभ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को लखनऊ में तीन दिवसीय राष्ट्रीय ‘न्यू अर्बन इंडिया’ कान्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। वह उत्तर प्रदेश को 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उपहार भी देंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री 5 अक्टूबर को सुबह 10:30 बजे लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘आजादी@75 – न्यू अर्बन इंडिया: ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप’ सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्स-व के अंतर्गत किया जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75 हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे और उत्तर प्रदेश में योजना के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे। वह स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत के तहत उत्तर प्रदेश की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। फेम-2 योजना के तहत लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद सहित सात शहरों के लिए 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के विभिन्न प्रमुख मिशनों के तहत कार्यान्वित 75 परियोजनाओं को शामिल करते हुए एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे।

प्रधानमंत्री एक्सपो में लगाई जा रही तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ में श्री अटल बिहारी वाजपेयी चेयर की स्थापना की भी घोषणा करेंगे।

सम्मेलन-सह-एक्सपो का आयोजन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 5 से 7 अक्टूबर तक ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में किया जा रहा है। यह उत्तर प्रदेश में लाए गए परिवर्तनों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी परिदृश्य को बदलने पर आधारित है। सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सम्मेलन-सह-एक्सपो में भाग लेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com